फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर भावुक हुए इंग्लैंड कप्तान इयोन मोर्गन, जानिए क्या बोले

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर भावुक हुए इंग्लैंड कप्तान इयोन मोर्गन, जानिए क्या बोले

इंग्लैंड के 2019 विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ये फैसला लेना उनके लिए कठिन रहा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर भावुक हुए इंग्लैंड कप्तान इयोन मोर्गन, जानिए क्या बोले
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Jun 2022 09:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सीमित ओवरों की क्रिकेट में इंग्लैंड पुरुष टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। वह दोनों प्रारूपों में इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले तथा सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी के रूप में अपने करियर को समाप्त कर रहे हैं। साथ ही वह इंग्लैंड को वनडे विश्व कप जिताने वाले पहले पुरुष भी हैं।

मॉर्गन के इस फैंसले की संभावना थी क्योंकि लंबे समय से वह खराब फॉर्म और चोटों से जूझ रहे थे। वह घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और 'द हंड्रेड' प्रतियोगिता में लंदन स्पिरिट की कप्तानी भी करेंगे। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इयोन मोर्गन ने कहा, ''यह निस्संदेह मेरे करियर का सबसे सुखद अध्याय रहा। संन्यास का फैसला करना आसान नहीं था। लेकिन मेरा मानना है कि मेरे लिये ऐसा करने का यही सही समय है।''

उन्होंने कहा, ''मैं दो विश्व कप विजेता टीमों में खेलने के लिए भाग्यशाली रहा हूं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीमों का भविष्य पहले से कहीं ज्यादा उज्जवल है। हमारे पास पहले से कहीं अधिक अनुभव, अधिक ताकत और अधिक गहराई है।''

2015 में एलेस्टर कुक का उत्तराधिकारी नियुक्त किए जाने के बाद से मॉर्गन ने 126 वनडे और 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया। इस दौरान उनकी कप्तानी में इंग्लैंड 2016 वर्ल्ड टी20 का उपविजेता रहा था और बाद में टीम ने 2019 वनडे विश्व कप अपने नाम किया।

इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

2009 में इंग्लैंड के लिए खेलने से पहले मॉर्गन आयरलैंड का प्रतिनिधत्वि कर चुके हैं। सीमित ओवरों की क्रिकेट में 340 बार इंग्लैंड का प्रतिनिधत्वि करने के अलावा मॉर्गन ने 2010 और 2012 के बीच 16 टेस्ट मैच भी खेले हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें