फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटENG vs WI: 117 दिन बाद नए कलेवर में होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

ENG vs WI: 117 दिन बाद नए कलेवर में होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण बंद पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की 117 दिनों के लम्बे अंतराल के बाद इंग्लैंड के साउथम्पटन में नए कलेवर में वापसी होने जा रही है। बुधवार (8 जुलाई) को इंग्लैंड और...

ENG vs WI: 117 दिन बाद नए कलेवर में होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 06 Jul 2020 06:50 AM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण बंद पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की 117 दिनों के लम्बे अंतराल के बाद इंग्लैंड के साउथम्पटन में नए कलेवर में वापसी होने जा रही है। बुधवार (8 जुलाई) को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें पहले टेस्ट में आमने-सामने होंगी। तीन टेस्टों की सीरीज का पहला टेस्ट दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में चौथी और आठवीं रैंकिंग की टीमों के बीच इस मुकाबले से क्रिकेट की वापसी की उम्मीद बंधेगी, जो कोरोना वायरस के कारण मार्च के मध्य से ही बंद है। 

आखिरी इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 13 मार्च को वनडे मुकाबला था, जो सिडनी में दर्शकों के बिना खेला गया था। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज भी दर्शकों के बिना खेली जाएगी और इसमें कोरोना वायरस के कारण लाए गए कुछ नए नियम लागू होंगे। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी 14 दिन का क्वारंटाइन गुजार चुके हैं और अपनी-अपनी टीमों के बीच अभ्यास मैच भी खेल चुके हैं। साउथम्टन टेस्ट से क्रिकेट बिलकुल बदले अंदाज में शुरू होगा। 

ENGvWI: वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को बताया एशेज जैसा

गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक
इस टेस्ट में गेंदबाजों का सबसे बड़ा टेस्ट होगा, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोरोना के कारण गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह देखना दिलचस्प होगा कि गेंदबाज अपनी पुरानी आदत पर कैसे काबू पाते हैं। आईसीसी ने हालांकि शुरुआती तौर पर नियम के उल्लंघन पर कुछ ढील देने की पेशकश की है, क्योंकि गेंदबाजों को इसकी आदत है। आईसीसी के नियम के तहत अगर कोई खिलाड़ी गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल करता है तो उसे चेतावनी दी जाएगी।

गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी अंपायर की
अंपायर टीम को दो बार इस नियम का उल्लंघन करने पर चेतावनी देंगे, जिसके बाद फिर ऐसा होने पर बल्लेबाजी कर रही टीम को पांच अतिरिक्त रन दिए जाएंगे। गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल अनजाने में हुआ है या नहीं इसका फैसला भी अंपायर करेंगे तथा अगली गेंद डालने से पहले गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी भी अंपायर की होगी।  

ENGvWI: कार्लोस ब्रेथवेट को उम्मीद, इंग्लैंड के खिलाफ प्रभावी रहेंगे शमर ब्रूक्स, राहुल द्रविड़ से मिल चुकी है तारीफ

टेस्ट क्रिकेट में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी की अनुमति भी
इसके अलावा कोरोना के कारण टेस्ट क्रिकेट में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी की अनुमति भी दे दी गई है।आईसीसी के मौजूदा नियमों के अनुसार मैच में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी की तभी अनुमति होती है जब किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लग जाए और वह खेलने की स्थिति में ना रहे। लेकिन कोरोना सब्स्टीट्यूट की मांग की जा रही थी और आईसीसी ने टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी में कोरोना लक्षण दिखने पर कोरोना सब्स्टीट्यूट की इजाजत दे दी है। इंग्लैंड ने ही सबसे पहले यह मांग उठायी थी। 

इस मैच में स्थानीय अंपायरों का इस्तेमाल
मैच के दौरान किसी भी खिलाड़ी में कोरोना के लक्षण दिखने पर मैच रेफरी सिर पर चोट लगने के मामले की तरह ही इस बाबत फैसला लेगा। इस मैच में स्थानीय अंपायरों का इस्तेमाल होगा। कोरोना वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों के चलते आईसीसी ने सभी प्रारुपों में तटस्थ मैच अंपायर रखने के फैसले को अस्थाई तौर पर समाप्त कर दिया था, जिससे अब पैनल के कम अनुभवी स्थानीय अंपायरों को मैचों में लगाया जाएगा।  

ENGvWI: इंग्लैंड के खिलाफ इस खास उपलब्धि पर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच की निगाहें

प्रत्येक पारी में अतिरिक्त डीआरएस भी मिलेगा
टीमों को प्रत्येक पारी में अतिरिक्त डीआरएस भी मिलेगा। कोरोना के कारण नई परिस्थितियों में आईसीसी ने यह फैसला किया है। यह सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है लेकिन कोरोना के कारण टेस्ट चैंपियनशिप का पूरा कार्यक्रम गड़बड़ा गया है। इस दौरान कई सीरीज को स्थगित किया गया है। आठ मैच स्थगित किये जा चुके हैं जिनमें बंगलादेश शामिल है। आठ जुलाई से क्रिकेट एक नए युग में प्रवेश करने जा रहा है और पहला टेस्ट भविष्य की क्रिकेट की दशा और दिशा तय करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें