DA Image
29 अक्तूबर, 2020|9:20|IST

अगली स्टोरी

क्यों बेन स्टोक्स ने उंगली मोड़कर वेस्टइंडीज के खिलाफ मनाया सेंचुरी का जश्न, जानें इसका राज

england vs west indies  ben stokes folded finger celebration photo-icc

8 जुलाई को वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है। सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज ने जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में टॉस हारकर इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में 469-9 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ली और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 176 रनों की यादगार पारी खेली। स्टोक्स ने 356 गेंदों का सामना किया और इस दौरान दो छक्के लगाए। स्टोक्स ने जैसे ही अपना शतक पूरा किया तो उन्होंने उंगली मोड़कर अलग अंदाज में शतक पूरा करने का जश्न मनाया। इसको देखकर हर कोई सोच में पड़ गया कि आखिरकर उन्होंने ऐसा क्यों किया।

बता दें कि तीनों फॉर्मेट में शानदार खेल दिखा रहे स्टोक्स ने ये उंगुली मोडकर सेलिब्रेट करते हुए अपने पिता को शतक समर्पित किया। असल में, बेन स्‍टोक्‍स के पिता गेड स्‍टोक्‍स रग्‍बी प्‍लेयर थे और कोचिंग देने के बाद वह अपने बेटे के साथ इंग्‍लैंड आ गए थे मगर कोच से पहले वह खिलाड़ी थे। उन्‍होंने अपने खेल के करियर को लंबा खींचने के लिए और ऑपरेशन के कारण बाहर बैठने की बजाय उन्‍होंने अपनी उंगली ही कटवा ली थी।

हार्दिक ने नताशा संग शेयर की रोमांटिक फोटो,आंखों में आंखें डाले आए नजर

इस मैच की बात करें तो यह मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा है। साथ ही अगर मैच के पांचवे और आखिरी दिन बारिश नहीं होती है तो यह काफी रोमांचक भी हो सकता है। वेस्टइंडीज इस मैच में अगर ड्रॉ भी खेल लेता है तो 'विजडन ट्रॉफी' उसके पास ही रहेगी क्योंकि आखिरी बार उसने सीरीज में इंग्लैंड को हराकर ट्रॉफी जीती थी वहीं इंग्लैंड की कोशिश मैच को कैसे भी जीत सीरीज को बराबर करने पर है।

176 रन की पारी खेलने के बाद स्टोक्स के लिए इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डॉमिनिक कॉर्क ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि ऑलराउंडर बेन स्टोक्स देश के महानतम क्रिकेटरों में से एक बनेंगे। कॉर्क ने स्काई स्पोर्ट्स के शो 'द क्रिकेट डिबेट' में कहा कि मेरा सच में मानना है कि वह अपने काम करने के तरीके से बेहतर बन सकता है। वह बल्लेबाजी करना चाहता है, वह गेंदबाजी करना चाहता है, वह अपने खेल पर काम करना चाहता है, वह बेहतर होना चाहता है।

साउदी-टेलर-बोल्ट समेत न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ियों ने शुरू की प्रैक्टिस

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:England vs West Indies 2nd test The inspiring story behind Ben Stokes folded finger celebration against west indies