england vs new zealand icc world cup 2019 final these cricketers to watch out - ENGvsNZ CWC 2019 Final: फाइनल में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ENGvsNZ CWC 2019 Final: फाइनल में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

ICC World Cup 2019: कीवी टीम को 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मेजबान होने के नाते इंग्लैंड को उसकी घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिल सकता है।

new zealand cricket team  action images via reuters

ICC World Cup 2019 Final, England vs New Zealand: क्रिकेट का 'मक्का' कहा जाने वाला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान विश्व क्रिकेट को एक नया चैंपियन देने के लिए तैयार है। यह नया चैंपियन मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में से कोई एक हो सकता है, जिन्हें आज यहां एक-दूसरे के खिलाफ आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल खेलना है। इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है। उसका यह चौथा फाइनल है। वह इससे पहले तीन बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। इस बार हालांकि उसे मेजबान होने के नाते खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। इंग्लैंड ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से करारी मात देकर फाइनल में कदम रखा है। 

किस्मत के सहारे सेमीफाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड की टीम ने खिताब की दावेदार मानी जाने वाली भारत को रोमांचक मुकाबले में 18 रनों से हराकर दूसरी बार फाइनल में अपना स्थान पक्का किया है। कीवी टीम को 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मेजबान होने के नाते इंग्लैंड को उसकी घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिल सकता है। आज दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर सभी की नजर रहेगी।

CWC 2019 Final: इन ‘बाहरी’ खिलाड़ियों ने बदली इंग्लैंड क्रिकेट की तस्वीर

जो रूट
रूट ने शानदार प्रदर्शन से टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। वह अब तक 549 रन बनाकर बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। सेमीफाइनल में तो उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 49 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। 

जेसन रॉय
रॉय ने टूर्नामेंट में लगातार अच्छी बल्लेबाजी की। वह एक शतक और चार अर्धशतकों से 426 रन बना चुके हैं। सेमीफाइनल में तो उन्होंने 85 रन की तूफानी पारी खेली और बेयरस्टो के साथ पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को रौंद  फाइनल में जगह बनाई। उनका औसत में टीम में सबसे ज्यादा है। 

वर्ल्ड कप 2019 फाइनल से पहले नीशाम ने भारतीय फैन्स से की ये अपील

जोफ्रा आर्चर
पहला ही विश्व कप खेल रहे 24 साल के इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर टूर्नामेंट में अब तक 19 विकेट झटक चुके हैं। आर्चर की तेजी को झेलना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल काम साबित हो रहा है। शुरुआती मैचों में ही उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन करके टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने पांच मैच में तीन-तीन विकेट झटके। 

रोस टेलर
अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे 35 साल के बल्लेबाज टेलर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में बेहतरीन अर्धशतक जड़कर टीम को संकट में संभाला था। उन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक आठ पारियों में तीन पचासों के साथ कुल 335 रन बनाए हैं। वह इस टूर्नामेंट में टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

लॉकी फग्युर्सन
लॉकी फग्युर्सन ने आठ मैच में 18 विकेट झटके हैं। हालांकि वह इंग्लैंड के खिलाफ ग्रुप मैच में नहीं खेले थे, पर बाकी मैचों में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। वह चार बार तीन या उससे ज्यादा विकेट झटक चुके हैं। अपनी तेजी और स्विंग से वह बल्लेबाजों को चकमा देने में सफल होते हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ तो उन्होंने चार विकेट झटककर जीत में अहम भूमिका निभाई थी।   

EngvsNZ, ICC World Cup 2019 Final: 'खिली धूप, सपाट पिच हुई तो इंग्लैंड का दावा मजबूत'

ट्रेंट बोल्ट 
नौ मैच में 17 विकेट ले चुके बोल्ट से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा। सेमीफाइनल में उन्होंने दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज विराट को आउट कर भारत का संघर्ष ही समाप्त कर दिया था। इंग्लैंड के खिलाफ ग्रुप मैच में भी उन्होंने जो रूट और बटलर को सस्ते में आउट किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और विंडीज के खिलाफ मैचों में चार-चार विकेट लिए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:england vs new zealand icc world cup 2019 final these cricketers to watch out