DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ENGvsNZ, WC Final: क्रिकेट को 23 साल बाद मिलेगा नया चैंपियन, 1992 के बाद फिर बनेगा इतिहास 

विश्व क्रिकेट में 23 साल बाद ऐसा होगा जब विश्व कप कोई ऐसी टीम नहीं जीतेगी जो पहले जीत चुकी है। 1996 में श्रीलंका ने पहली बार विश्व कप जीता था। तब से लेकर 2015 तक कोई नया विश्व विजेता नहीं बना।

kane williamson and eoin moran  afp reuters

ICC World Cup 2019 Final, England vs New Zealand: इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने के साथ ही यह तय हो गया कि इस बार क्रिकेट की दुनिया पर 23 साल बाद किसी नए चैंपियन की बादशाहत होगी। मेजबान इंग्लैंड से पहले न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में जगह बना चुकी है। ये दोनों की शुरुआती संस्करण से विश्व कप खेल रहे हैं पर 44 साल में इनकी खिताब जीतने की हसरत पूरी नहीं हुई। 

रविवार, 14 जुलाई को क्रिकेट के ‘मक्का’ लॉर्डस में दोनों टीमें पहली बार चैंपियन बनने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी। इंग्लैंड ने इससे पहले तीन बार  फाइनल में कदम रखा था, पर कभी जीत नहीं मिली। न्यूजीलैंड  को 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मात मिली। यह भी इत्तेफाक : पिछले दो बार से मेजबान टीम चैंपियन बनी है। इस लिहाज से इंग्लैंड का पलड़ा अपने घर में भारी माना जा सकता है। 

INDvsNZ: सेमीफाइनल में हार के बाद कोच शास्त्री ने बताई टीम इंडिया की खामी

हमने पिछले 12 महीने में टीम के रूप में काफी तरक्की की है और मुझे फख्र है कि हम यहां तक पहुंचे। हम यहां जीतने आए थे और मुझे दुख है कि इसका अंत इस तरह हुआ। यह पूरे विश्व कप में हमारा सबसे खराब प्रदर्शन था। पहले दस ओवर में खेल बदल गया। आप कितना भी विश्लेषण कर लीजिए, लेकिन हकीकत यही है कि हम खराब खेले। -आरोन फिंच, कप्तान, ऑस्ट्रेलिया

विंडीज से शुरुआत
1975 में वेस्टइंडीज ने विश्व कप जीता था। वेस्टइंडीज ने 1979 में भी इंग्लैंड को मात देकर विश्व कप अपने पास रखा था जिसे 1983 में भारत ने छीन लिया था। 1987 में इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया ने खिताब जीतने से रोक दिया था तो 1992 में पाकिस्तान ने उसे एक बार फिर विश्व विजेता बनने से रोक दिया था। 

1996 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के दूसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना तोड़ दिया था, लेकिन 1999 में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात दे दूसरी बार विश्व कप जीता था जिसे 2003 में भारत और 2007 में श्रीलंका को मात दे अपने पास ही रखा था। 

 

CWC 2019: बड़ी दिक्कतों से पार के बाद ही होगा टीम इंडिया का बेड़ापार

2011 में भी दो ऐसी टीमें फाइनल में भिड़ीं थी जो पहले एक-एक बार विश्व कप जीत चुकी थीं। यहां महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली भारत ने श्रीलंका को मात देकर 28 साल बाद विश्व कप ट्रॉफी उठाई थी। 

2015 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मात दे एक बार फिर विश्व विजेता का खिताब वापस ले लिया था। 

रिकॉर्ड बुक
3 बार इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची पर कभी खिताब नहीं जीत सकी
6 बार सेमीफाइनल में जगह बनाई पिछली बार के उपविजेता न्यूजीलैंड ने 

1992 के बाद फिर इतिहास बनेगा
विश्व क्रिकेट में 23 साल बाद ऐसा होगा जब विश्व कप कोई ऐसी टीम नहीं जीतेगी जो पहले जीत चुकी है। 1996 में श्रीलंका ने पहली बार विश्व कप जीता था। तब से लेकर 2015 तक कोई नया विश्व विजेता नहीं बना और वही टीमें विश्व कप जीतती आईं जो पहले जीत चुकी थीं, लेकिन इस बार वो इतिहास भी बदलेगा। 23 साल बाद ऐसा होगा कि विश्व कप की ट्रॉफी उस टीम के पास नहीं जाएगी जो पहले से जीत चुकी है। 

World Cup 2019 Final में पहुंचकर भी निराश हैं मार्टिल गप्टिल, जानें क्यों

इयोन मोर्गन बोले, हमने खुद को फाइनल में खेलने का मौका दिया
एक टीम के रूप में हम खेल का मजा लेना सीख गए हैं। खासकर ऐसे किसी दिन और हालात अनुकूल नहीं हो तो भी। पिछले विश्व कप में पहले ही दौर से बाहर होने के बाद अगर आप पूछते कि क्या फाइनल कभी खेलेंगे तो मैं हंसी में उड़ा देता। अब रविवार को भी हमें दबाव में नहीं आना है। हमने खुद को विश्व कप फाइनल में खेलने का मौका दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:england vs new zealand icc world cup 2019 final Cricket will get new world champion after 23 years at lords