england vs new zealand cwc 2019 final foreign players change the destiny of england cricket team - CWC 2019 Final: इन ‘बाहरी’ खिलाड़ियों ने बदली इंग्लैंड क्रिकेट की तस्वीर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWC 2019 Final: इन ‘बाहरी’ खिलाड़ियों ने बदली इंग्लैंड क्रिकेट की तस्वीर

ICC World Cup 2019: इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन भी ब्रिटेन के नहीं बल्कि आयरलैंड के हैं। 32 वर्षीय मोर्गन का जन्म डबलिन में हुआ था। उन्होंने आयरलैंड के लिए 23 वनडे मैच खेले हैं और 744 रन बनाए।

england cricket team  ht

ICC World Cup 2019 Final, England vs New Zealand: 2015 विश्व कप के पहले ही दौर में बाहर होने वाली इंग्लैंड टीम की तस्वीर पिछले चार साल में काफी बदली है। इसका श्रेय उसके उन खिलाड़ियों को  जाता है जो भले ही पैदा दूसरे देशों में हुए लेकिन उन्होंने अपना हुनर इस टीम के लिए दिखाया। इसी बूते यह टीम अब खिताब की प्रबल दावेदार है।

कप्तान मोर्गन भी आयरलैंड के 
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन भी ब्रिटेन के नहीं बल्कि आयरलैंड के हैं। 32 वर्षीय मोर्गन का जन्म डबलिन में हुआ था। उन्होंने आयरलैंड के लिए 23 वनडे मैच खेले हैं और 744 रन बनाए। उन्होंने आयरलैंड के लिए 5 अगस्त 2006 को पहला वनडे खेला और 99 रन बनाए। इसके अलावा, मोर्गन ने 2007 विश्व कप में आयरलैंड की ओर से शिरकत भी की थी। उन्होंने 27 मई को इंग्लैंड की ओर से टेस्ट मैच में पर्दापण किया। 

वर्ल्ड कप 2019 फाइनल से पहले नीशाम ने भारतीय फैन्स से की ये अपील

आर्चर अंडर-19 खेले 
विश्व कप में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 19 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर बारबाडोस के हैं। 24 वर्षीय आर्चर ने विंडीज की ओर से 2014 में अंडर-19 क्रिकेट भी खेला है। लेकिन इसके एक साल बाद ही वह इंग्लैंड आ गए। उन्हें विश्व कप के लिए इंग्लैंड टीम के संभावित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया गया था। 

स्टोक्स और रॉय का जलवा 
इस विश्व कप में अपने बल्ले से धूम मचाने वाले ओपनर जेसन रॉय और ऑलराउंडर बेन  स्टोक्स भी बाहरी हैं। स्टोक्स के पिता रग्बी कोच हैं और वह   छोटी उम्र में ही पिता के साथ ब्रिटेन आ गए थे। वहीं, जेसन रॉय जब 10 साल के थे, तब उनका परिवार ब्रिटेन में आकर बस गया था। 

टॉम कुरैन 
24 वर्षीय टॉम कुरैन की कहानी और भी दिलचस्प है। वह दक्षिण अफ्रीका के निवासी हैं लेकिन उनके पिता केविन कुरैन जिम्बाब्वे के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। टॉम की पढ़ाई जिम्बाब्वे में हुई और बाद में वह क्रिकेट के लिए ब्रिटेन आ गए। हालांकि टॉम में इस विश्व कप में एक भी मैच खेलने को नहीं मिला।

ENGvsNZ CWC 2019 Final: न्यूजीलैंड के केन विश्व रिकॉर्ड से बस एक रन दूर  

मोईन और राशिद पाक मूल के
इंग्लैंड टीम के स्टार ऑलराउंडर मोईन अली और दिग्गज स्पिनर आदिल राशिद ने भले ही ब्रिटेन में जन्म लिया है लेकिन दोनों खिलाड़ी पाकिस्तान मूल के हैं। मोईन के पिता मूल रूप से मीरपुर के रहने वाले थे। वहीं, राशिद के पिता भी पाकिस्तान से 1967 में इंग्लैंड आकर बसे थे। मोईन ने इस विश्व कप में पांच मैचों में पांच विकेट झटके और 75 रन बनाए। राशिद ने 10 मैचों में 11 विकेट लिए और 45 रन बनाए।

इंग्लैंड टीम में शामिल ये खिलाड़ी हैं बाहर के

नाम देश
इयोन मोर्गन आयरलैंड
जेसन रॉय दक्षिण अफ्रीका
टॉम कुरैन दक्षिण अफ्रीका
बेन स्टोक्स न्यूजीलैंड
जोफ्रा आर्चर वेस्टइंडीज

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:england vs new zealand cwc 2019 final foreign players change the destiny of england cricket team