फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटENG vs NZ 1st Test Day 1 Stumps: न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की भी पहली पारी लड़खड़ाई; पहले दिन गिरे 17 विकेट

ENG vs NZ 1st Test Day 1 Stumps: न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की भी पहली पारी लड़खड़ाई; पहले दिन गिरे 17 विकेट

न्यूजीलैंड की टीम लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 132 रन बना सकी थी। हालांकि उसके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के 116 रन पर ही 7 विकेट गिरा दिए हैं।

ENG vs NZ 1st Test Day 1 Stumps: न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की भी पहली पारी लड़खड़ाई; पहले दिन गिरे 17 विकेट
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 02 Jun 2022 11:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड ने नए कप्तान और कोच की अगुवाई में नए युग की शुरुआत करते हुए न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट के पहले दिन चाय से पहले 132 रन पर ढेर कर दिया। इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज पोट्स ने 13, जबकि एंडरसन ने 66 रन देकर चार-चार विकेट चटकाए। हालांकि इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम की पहली पारी भी लड़खड़ा गई है। इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत मिली थी। एलेक्स लीस (25) और जैक क्राउली (43) के बीच पहले विकेट के लिए 59 रन की अच्छी साझेदारी हुई। लेकिन उसके बाद इंग्लिश बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और पहले दिन स्टंप तक इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 116 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की टीम अभी भी 16 रन से पीछे है।

इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट में एक समय 92 के स्कोर पर 2 विकेट खोकर मजबूत स्थिति में थी। लेकिन बोल्ट और साउदी ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए लगातार विकेट चटकाए, जिसकी वजह से इंग्लैंड 92/2 के स्कोर से अगले 5 ओवर में 100/7 पर पहुंच गई। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, काइल जैमिसन ने दो-दो विकेट लिए। जारी टेस्ट मैच के पहले दिन कुल 17 विकेट गिरे। सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिये हैं।

न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन डि ग्रैंडहोम ने सर्वाधिक नाबाद 42 रन बनाए। उन्होंने टिम साउथी (26) के साथ आठवें विकेट के लिए 41 और ट्रेंट बोल्ट (14) के साथ अंतिम विकेट के लिए 30 रन जोड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो अंत में इंग्लैंड के नव नियुक्त कप्तान बेन स्टोक्स के लिए फायदेमंद साबित हुआ जिन्होंने कहा था कि टॉस जीतने पर वह भी पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच हैं।

न्यूजीलैंड ने लंच से पहले 36 रन तक ही छह विकेट गंवा दिए थे लेकिन डि ग्रैंडहोम ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। एंडरसन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों टॉम लैथम (01) और विल यंग (01) को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराके टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। ब्रॉड ने इसके बाद डेवोन कॉनवे (03) को भी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया।

पोट्स ने विलियमसन (02) को विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच कराके पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया और न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 12 रन किया। पोट्स ने इसके बाद डेरिल मिशेल (13) और टॉम ब्लंडेल (14) को भी बोल्ड किया। काइल जैमीसन भी छह रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर पोट्स को कैच दे बैठे। 

ENG vs NZ: 23वें ओवर बाद 23 सेकंड तक खेल रोकर इंग्लैंड क्रिकेट ने शेन वॉर्न को दी खास श्रद्धांजलि

डि ग्रैंडहोम और साउथी ने इसके बाद पारी की सबसे बड़ी साझेदारी की। एंडरसन ने साउथी को पोट्स के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। साउथी ने 23 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे। पोट्स ने एजाज पटेल (07) को पगबाधा करके न्यूजीलैंड को नौवां झटका दिया जबकि स्टोक्स ने बोल्ट को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया। स्पिनर जैक लीच को हालांकि पहले ही सत्र में चोट लगने के कारण लंकाशर के स्पिनर मैथ्यू पार्किनसन को उनके 'कनकशन' खिलाड़ी के रूप में उतारा गया।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।