DA Image
23 फरवरी, 2020|7:30|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SAvENG: स्टोक्स-पोप के शानदार शतक के दम पर इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

england s ben stokes celebrates his century with ollie pope  reuters

बेन स्टोक्स और ओली पोप के शतकों से पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले इंग्लैंड ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को शुरू में ही दो करारे झटके देकर तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गये स्टोक्स ने 120 रन बनाए जबकि पोप 135 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये के 203 रन जोड़े जिससे इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 499 रन बनाकर समाप्त घोषित की। 

दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल जल्दी समाप्त किए जाने तक दो विकेट पर 60 रन बनाए थे। वह अभी इंग्लैंड से 439 रन पीछे है। आफ स्पिनर डॉम बेस ने सलामी बल्लेबाज पीटर मलान (18) और उनका स्थान लेने के लिये उतरे जुबैर हमजा (10) को पवेलियन भेजा। बारिश के कारण जब दिन का खेल जब समाप्त घोषित किया गया तब डीन एल्गर 32 रन पर खेल रहे थे जबकि नाइटवाचमैन एनरिक नोर्त्ज को अभी खाता खोलना है। 

इससे पहले इंग्लैंड की पारी में स्टोक्स और पोप छाए रहे। इन दोनों ने तब क्रीज पर कदम रखा था जबकि इंग्लैंड पहले दिन चार विकेट पर 148 रन के स्कोर पर संघर्ष कर रहा था। बाद में पोप और मार्क वुड ने अंतिम क्षणों में 8.4 ओवर में 73 रन जोड़े। वुड ने स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर लांग आन सीमा रेखा पर कैच थमाने से पहले 23 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 41 रन बनाये। महाराज ने पांच विकेट लिये लेकिन इसके लिए उन्होंने 180 रन खर्च किए।

INDvAUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुलदीप का शानदार 'शतक', हासिल की खास उपलब्धि

इंग्लैंड पहले दिन 90 ओवर में चार विकेट पर 224 रन ही बना पाया था लेकिन आज उसके बल्लेबाजों ने फ्री होकर बल्लेबाजी की। पोप हालांकि शतक के करीब पहुंचने पर धीमे हो गए थे। उन्होंने आखिर में नोर्त्ज पर मिडविकेट पर अपनी पारी का 14वां चौका लगाकर 190 गेंदों पर अपना पहला सैकड़ा पूरा किया। दूसरी तरफ सैम कुरेन ने 50 गेंदों पर 44 रन बनाए। 

उन्होंने और पोप ने सातवें विकेट के लिये 59 रन जोड़े। इसमें पोप का योगदान 13 रन था। सुबह के सत्र में स्टोक्स और पोप ने दबदबा बनाया। स्टोक्स ने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे डेन पीटरसन की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच देने से पहले अपनी 214 गेंद की पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाए।

INDvAUS: भारत की जीत के वो 5 'हीरो', जिनके दम पर सीरीज हुई बराबर
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:england south africa 3rd test day 2 Stokes and Pope put dominant England in box seat