DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › सलाइवा बैन पर लुंगी एनगिडी ने बताया, क्या हो सकता है गेंद चमकाने का विकल्प
क्रिकेट

सलाइवा बैन पर लुंगी एनगिडी ने बताया, क्या हो सकता है गेंद चमकाने का विकल्प

एजेंसी,जोहानिसबर्गPublished By: Mridula Bhardwaj
Wed, 08 Jul 2020 10:01 AM
सलाइवा बैन पर लुंगी एनगिडी ने बताया, क्या हो सकता है गेंद चमकाने का विकल्प

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी का मानना है कि लार के उपयोग पर प्रतिबंध से उबरने के लिए गेंदबाजों को समाधान खोजना होगा, जिसमें गीला तौलिया एक विकल्प हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) ने कोविड-19 महामारी से बचाव के तहत गेंद पर लार के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है।

एनगिडी ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, ''लार के इस्तेमाल पर रोक के बाद बल्लेबाज आगे आकर ड्राइव लगने की मानसिकता के साथ खेलेगे। ऐसे में हमें गेंद को स्विंग करने के लिए उपाय ढूंढने होंगे।'' दक्षिण अफ्रीका के साल के सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुने गए 24 साल के एनगिडी ने कहा, ''संभवतः इसके लिए नमी वाला तौलिया सबसे अच्छी साबित हो, लेकिन आपको गेंद चमकने के लिए किसी न किसी चीज को ढूंढना होगा।''

117 दिन बाद आज होगी इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी, जानें सभी Facts

बता दें कि इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच बुधवार (8 जुलाई) से साउथम्पटन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में क्रिकेट और क्रिकेटरों का अंदाज पूरी तरह बदल जाएगा। तीन टेस्टों की सीरीज दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में जाएगी और इसमें कोरोना वायरस के कारण लाए गए कुछ नए नियम लागू होंगे। इस टेस्ट में गेंदबाजों का सबसे बड़ा टेस्ट होगा, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोरोना के कारण गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह देखना दिलचस्प होगा कि गेंदबाज अपनी पुरानी आदत पर कैसे काबू पाते हैं।

आईसीसी ने हालांकि शुरुआती तौर पर नियम के उल्लंघन पर कुछ ढील देने की पेशकश की है क्योंकि गेंदबाजों को इसकी आदत है। आईसीसी के नियम के तहत अगर कोई खिलाड़ी गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल करता है तो उसे चेतावनी दी जाएगी। अंपायर टीम को दो बार इस नियम का उल्लंघन करने पर चेतावनी देंगे जिसके बाद फिर ऐसा होने पर बल्लेबाजी कर रही टीम को पांच अतिरिक्त रन दिए जाएंगे। 

England vs West Indies: पहले टेस्ट में ऐसा हो सकता है दोनों टीमों का प्लेइंग XI

गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल अनजाने में हुआ है या नहीं इसका फैसला भी अंपायर करेंगे तथा अगली गेंद डालने से पहले गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी भी अंपायर की होगी। 

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें