DA Image
3 अगस्त, 2020|4:11|IST

अगली स्टोरी

ENGvWI: टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन और 150 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज ऑलराउंडर बने बेन स्टोक्स

ben stokes  england cricket

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में टीम की कमान संभाल रहे हैं। पहला टेस्ट मैच 8 जुलाई को शुरू हुआ, जो साउथम्पटन में खेला जा रहा है। टेस्ट मैच के तीसरे दिन बेन स्टोक्स ने अपने नाम एक खास उपलब्धि दर्ज करा ली है। टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन और 150 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर्स की लिस्ट में स्टोक्स शामिल हो गए हैं, इतना ही नहीं ऐसा करने वाले वो दुनिया के दूसरे सबसे तेज ऑलराउंडर बन गए हैं।

गांगुली पर भड़के लतीफ, कहा- इंडियन क्रिकेट और IPL पर देना चाहिए ध्यान

मैच के तीसरे दिन अलजारी जोसेफ का विकेट लेते ही स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट का आंकड़ा छू लिया। पहली पारी में स्टोक्स ने 14 ओवर में 49 रन खर्चकर 4 विकेट लिए। स्टोक्स इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम के क्लब में शामिल हो गए हैं। स्टोक्स को आईसीसी ने भी इस खास उपलब्धि के लिए बधाई दी है। स्टोक्स से पहले ऐसा वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस और भारत के कपिल देव कर चुके हैं। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डैनियल विटोरी भी इस लिस्ट में शामिल हैं। सोबर्स ने यह कारनामा 63 टेस्ट मैचों में किया था, जबकि स्टोक्स ने 64 टेस्ट मैच में यह किया है।

जानिए कौन हैं डॉ. विकास कुमार, जिनका नाम लिखा था इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की जर्सी पर

इससे पहले स्टोक्स ने सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट को आउट किया था। इसके बाद मैच के तीसरे दिन फाइनल सेशन में उन्होंने तीन विकेट लिए। कप्तान जैसन होल्डर, जोसेफ और शेन डॉरिच का विकेट बेन स्टोक्स के खाते में गए। स्टोक्स ने इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में सबसे ज्यादा 43 रनों का योगदान दिया था। जो रूट पिता बने हैं और इसलिए वो इस टेस्ट मैच में नहीं खेल सके और उनकी जगह स्टोक्स को इंग्लैंड टीम की कमान दी गई है। रूट दूसरे टेस्ट में कप्तान के तौर पर लौटेंगे। इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए, जवाब में वेस्टइंडीज ने 318 रन बनाए। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 15 रन बना लिए हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ENG vs WI Ben Stokes second fastest to reach 4000 runs and 150 wickets in Test cricket