DA Image
8 अगस्त, 2020|5:27|IST

अगली स्टोरी

England vs West Indies: मां-बाप के साथ नस्ली भेदभाव को लेकर लाइव इंटरव्यू में रो पड़े माइकल होल्डिंग

michael holding

वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद लाइव टेलिकास्ट के दौरान अपने मां-बाप के साथ हुए नस्ली व्यवहार पर बात करते हुए आंसू नहीं रोक पाए। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच क्रिकेट मैच से पूर्व होल्डिंग ने कहा था कि अश्वेत नस्ल का अमानवीकरण किया गया और अगर नस्लवाद पर पूरी मानव जाति को शिक्षित नहीं किया गया तो यह जारी रहेगा।

दूसरे दिन इस विषय पर बात करते हुए वो भावुक हो गए। उन्होंने 'स्काय न्यूज' से कहा, 'यह इमोशनल पक्ष तब सामने आया जब मैंने अपने मां-बाप के बारे में सोचना शुरू किया और मैं फिर से भावुक हो रहा हूं। मैं जानता हूं कि मेरे मां-बाप किस दौर से गुजरे हैं। मेरी मां के परिवार ने उनसे इसलिए बात करना बंद कर दिया था क्योंकि उनके पति काले रंग थे।' होल्डिंग ने कहा, 'मैं जानता हूं कि वे किस दौर से गुजरे हैं और वो बात तुरंत ही मेरे जेहन में आ गई। मैं जानता हूं कि यह धीमी प्रक्रिया है, लेकिन भले ही यह छोटा कदम हो, भले ही यह बेहद धीमी से गति से आगे बढ़ रहा हो लेकिन मैं उम्मीद कर रहा हूं कि यह सही दिशा में आगे बढ़ता रहेगा।'

'टीम से बाहर करने में सिर्फ चैपल नहीं, बल्कि सभी लोग थे शामिल'

जडेजा को याद आया 2019 WC सेमीफाइनल, बोले- पूरी कोशिश की थी

अमेरिका में अफ्रीकी मूल के जॉर्ज फ्लॉयड के एक श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों मौत के बाद नस्लवाद प्रमुख मसला बन गया है। इसके बाद ही दुनिया भर में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान चला और पहले टेस्ट मैच से पूर्व वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने इसका समर्थन किया। सभी क्रिकेटरों ने घुटने पर बैठकर इस अभियान का समर्थन किया।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Eng vs WI 1st Test Match West Indies legend Michael Holding breaks down while speaking on racism