DA Image
27 सितम्बर, 2020|3:26|IST

अगली स्टोरी

ENGvPAK: जेम्स एंडरसन की तारीफ में विराट ने कही यह बड़ी बात, युवी बोले- कभी नहीं सोचा था ऐसा कुछ देखूंगा

james anderson and virat kohli  twitter

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ साउथम्पटन में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी दिन एंडरसन ने कप्तान अजहर अली को आउट कर इतिहास रच डाला। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एंडरसन की जमकर तारीफ की है। इसके अलावा भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टेस्ट क्रिकेट में कोई तेज गेंदबाज 600 विकेट का आंकड़ा कभी छू पाएगा। 2014 में जब टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी, तब एंडरसन ने विराट को काफी परेशान किया था।

ENGvPAK 3rd Test: ड्रॉ हुआ आखिरी टेस्ट, इंग्लैंड ने सीरीज 1-0 से जीती

विराट उस टेस्ट सीरीज में चार बार एंडरसन का शिकार बने थे, उससे पहले 2012 टेस्ट सीरीज में एंडरसन ने उन्हें एक बार आउट किया था। विराट ने हालांकि 2018 के इंग्लैंड दौरे पर एंडरसन के खिलाफ अच्छी वापसी की और एक बार भी उनकी गेंद पर आउट नहीं हुए। टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन विराट को पांच बार आउट कर चुके हैं। विराट ने जिमी को 600 टेस्ट विकेट की बधाई देते हुए ट्वीट किया, '600 विकेट की इस बड़ी उपलब्धि के लिए जेम्स एंडरसन आपको बधाई। मैंने जितने गेंदबाजों का सामना किया, उनमें सबसे मुश्किल गेंदबाजों में से एक।'

टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले फास्ट बॉलर बने जेम्स एंडरसन

युवी ने ट्वीट में लिखा, 'मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अपने जीवन में किसी तेज गेंदबाज को 600 विकेट लेते हुए देखूंगा। यहां बात सिर्फ विकेट की संख्या की नहीं है बल्कि वो जिस क्वॉलिटी से खेले हैं उसकी है। विकेट चाहे धीमा हो या तेज, उछाल हो या ना हो, सीम हो या ना हो, उनके लिए कभी विकेट की कंडीशन से कोई फर्क नहीं पड़ा है। सर जेम्स एंडरसन आप GOAT (सर्वकालिक महान) हैं।' सौरव गांगुली, कुलदीप यादव ने भी एंडरसन की तारीफ की है।

ENGvPAK: जेम्स एंडरसन के 600 विकेट पर वॉन से लेकर फ्लिंटॉप तक जानिए किसने क्या कहा

जेम्स एंडरसन से पहले टेस्ट में 600 से ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों में श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के जादूगर लेग स्पिनर शेन वॉर्न और भारत के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले हैं। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उनके बाद शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले गए 145 टेस्ट मैचों  में सबसे अधिक 708 विकेट झटके हैं। इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुबंले का नाम है। एक पारी के सभी 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके कुंबले ने अपने टेस्ट करियर के 132 मुकाबलों में 619 विकेट हासिल किए हैं।

156वें टेस्ट में किया यह कारनामा

जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 156 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 600 विकेट हैं। इस दौरान जेम्स एंडरसन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 29 बार 5 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा जेम्स एंडरसन ने एक टेस्ट मैच में 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है। हाल ही में इंग्लैंड के स्पिनर डोम बेस ने कहा था कि जेम्‍स एंडरसन देश के सर्वकालिक महान गेंदबाज हैं। एंडरसन ने अपना पहला टेस्ट मैच 2003 में खेला था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे इंटरनैशनल और 19 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 269 वनडे और 18 टी20 इंटरनैशनल विकेट लिए हैं। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। इन दोनों देशों के खिलाफ उनके खाते में क्रम से 110 और 104 विकेट दर्ज हैं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Eng vs Pak 3rd Test Match James Anderson took 600 wickets here is how virat kohli and yuvraj singh reacted