फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह का कमाल, टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर पहली बार किया ये करिश्मा

ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह का कमाल, टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर पहली बार किया ये करिश्मा

भारतीय टीम शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 416 रन पर सिमट गयी। रविंद्र जडेजा ने 194 गेंद में 104 रन बनाकर अपना शतक पूरा किया।

ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह का कमाल, टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर पहली बार किया ये करिश्मा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Jul 2022 05:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऋषभ पंत (146) के तूफानी शतक के बाद रविंद्र जडेजा के दमदार 104 और आखिरी ओवरों में कप्तान जसप्रीत बुमराह की धुआंधार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली बार विदेशी सरजमीं पर 100 रन के अंदर 5 विकेट गिरने के बाद 400 रन का आंकड़ा छूने में कामयाबी पाई है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में सभी विकेट खोकर 416 रन बनाए। इससे पहले भारत ने अपनी धरती पर दो बार 100 रन के अंदर 5 विकेट गंवाने के बाद 400 से अधिक स्कोर बनाए हैं। 

पहली बार भारतीय टीम ने ये कारनामा 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। इस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने एक समय 92 के स्कोर पर 5 विकेट खो दिए थे। लेकिन सुनील गावस्कर के नाबाद 236 रन की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 451 रन पर घोषित की। ये मैच ड्रॉ रहा था।
दूसरी बार 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही भारत ने 83 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन फिर रोहित शर्मा और अश्विन ने शतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 453 रन तक पहुंचाया। भारत ने ये मैच पारी और 51 रन से जीता था।  

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांचवें टेस्ट मैच की बात करें तो पहले दिन भारत 98 के स्कोर पर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। लेकिन पंत और जडेजा के बीच हुई दोहरी शतकीय साझेदारी की बदौलत भारत पहले दिन 338 रन बनाने में सफल रहा। दूसरे दिन 338/7 से शुरुआत करते हुए जडेजा और मोहम्मद शमी ने अपना समय लिया, लेकिन शमी ने मैथ्यू पॉट्स के ओवर में दो चौके लगाकर पारी की रफ्तार बढ़ाई।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने फेंका टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर, जसप्रीत बुमराह ने खोले धागे

इस दौरान जडेजा ने अपना शतक भी पूरा किया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने शमी को 16 रन पर पवेलियन लौटाकर अपने 550 टेस्ट विकेट पूरे किये, जबकि जडेजा ने एंडरसन के हाथों आउट होने से पहले 194 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौकों की बदौलत 104 रन बनाये। 

भारत के नौ विकेट गिरने के बाद पहली बार कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह (31 नाबाद) अपने तूफ़ान में इंग्लैंड को ले उड़े। बुमराह ने ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन जोड़े, जिसमें से 29 रन बुमराह के बल्ले से, पांच रन वाइड से और एक रन नो बॉल से आया।

क्या ये युवी है या बुमराह? भारतीय कप्तान ने की स्टुअर्ट ब्रॉड की धुनाई तो सचिन तेंदुलकर को आई 2007 टी20 वर्ल्ड

बुमराह टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। साथ ही ब्रॉड ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का तमगा भी हासिल कर लिया।  इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिये और "बुमराह तूफान" की बदौलत भारत ने 10 विकेट के नुकसान पर 416 रन बना लिये हैं। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper