DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC CWC 2019: ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड 27 साल बाद फाइनल में

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर 27 साल बाद फाइनल का टिकट कटाया।

joe root and eoin morgan

1 / 7Joe Root and Eoin Morgan

jonny bairstow and jason roy jpg

2 / 7Jonny Bairstow and Jason Roy.jpg

england cricket team jpg

3 / 7England Cricket Team.jpg

steven smith jpg

4 / 7Steven Smith.jpg

alex carey

5 / 7Alex Carey (Photo Credit: Reuters)

england vs australia

6 / 7England vs Australia

david-warner

7 / 7David-Warner

PreviousNext

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर 27 साल बाद फाइनल का टिकट कटाया। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर ऐले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में सिर्फ 223 रनों पर सिमट गई। ​इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 17.5 ओवर शेष रहते 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने 85 रन बनाए। इयोन मॉर्गन 45 और जो रूट 49 रन बनाकर नाबाद रहे। जॉनी बेयरस्टो ने 34 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क और कमिंस को 1 1 विकेट मिला। 

इस मैच का SCORECARD देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले स्टीवन स्मिथ की संघर्षपूर्ण पारी के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 223 के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। उन्होंने 85 रन बनाए। एलेक्स कैरी ने 46 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए वोक्स और राशिद ने 3-3 विकेट झटके। आर्चर ने 2 विकेट चटकाए और वुड के हाथ 1 सफलता लगी। इंग्लैंड की टीम इससे पहले 1992 के विश्व कप में फाइनल तक पहुंची थी जहां उसे  पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अब फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड से होगा। न्यूजीलैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में खेले गए  दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 18 रन से हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया।

England vs Australia मैच के अपडेट

08:55 PM: इंग्लैंड की टीम ने  20वें ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट गंवाकर 147 रन बना लिए हैं। अब उसे मैच जीतने के लिए 180 गेंदों में 87 रन और बनाने हैं। मॉर्गन और रूट बल्लेबाजी कर रहे हैं।

08:50 PM: इंग्लैंड को जीत की राह पर चलाकर जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो आउट हो गए हैं। बेयरेस्टो ने 34 रन बनाए और स्टार्क की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। जबकि जेसन रॉय 85 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी द्वारा लपके गए। हालांकि अंपायर का यह निर्णय गलत था और गेंद ने रॉय के बल्ले या ग्लव्स का कोई भी हिस्सा टच नहीं किया था। मॉर्गन और रूट बल्लेबाजी कर रहे हैं।

07:58 PM: इंग्लैंड की टीम ने 10 ओवर की समाप्ति पर बिना कोई विकेट गंवाए 50 रन बना लिए हैं। जॉनी बेयरस्टो 20 और जेसन रॉय 27 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। इंग्लैंड को यह मुकाबला जीतने के लिए 240 गेंदों में 174 रन और बनाना है। 

07:32 PM: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के 223 रन के जवाब में पहले 5 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 19 रन बना लिए हैं। जेसन रॉय 13 और जॉनी बेयरस्टो 5 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

07: 10 PM: जॉनी बेयरेस्टो और जेसन रॉय ने इंग्लैंड की पारी शुरू की है। ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले जेसन बेहरेनडॉर्फ के ओवर में बेयरेस्टो ने 1 चौका जड़ा। 

06:50 PM: इंग्लैंड को यह मुकाबला जीतने के लिए 300 गेंदों में 224 रन बनाने हैं। अब देखनी वाली बात होगी कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज इस लक्ष्य को बचाने में कामयाब होते हैं या इंग्लिश बल्लेबाज अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने में। ऑस्ट्रेलिया को स्टार्क, कमिंस और बेहरेनडॉर्फ से काफी उम्मीदें होंगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, मॉर्गन और बटलर जैसे बल्लेबाजों के भरोसे होगी।

----------------------------------

06:35 PM: मार्क वुड ने जेसन बेहरेनडॉर्फ को क्लीन बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी 49 ओवरों में सिर्फ 223 रनों पर समेट दी। नाथन लॉयन 5 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 85 रन बनाए। उनके अलावा एलेक्स कैरी ने 46 रन का योगदान दिया। निचले क्रम में मिचेल स्टार्क ने उपयोगी 29 रन बनाए। मैक्सवेल 22 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और आदिल राशिद ने 3-3 विकेट झटके। जोफ्रा आर्चर को 2 और मार्क वुड को 1 विकेट मिला।

06:30 PM: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 48वें ओवर की समाप्ति पर 218 रन बनाकर अपने नौ विकेट गंवा दिए हैं। नाथन लॉयन और जेसन बेहरेनडॉर्फ बल्लेबाजी कर रहे हैं। स्टीव स्मिथ 85 रन बनाकर रन आउट हुए। मिचेल स्टार्क को क्रिस वोक्स ने बोल्ड किया। उन्होंने 29 रन का याेगदान दिया।

06:05 PM: ऑस्ट्रेलिया ने 42वें ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट गंवाकर 181 बनाए हैं। स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए संकटमोचक की भूमिका निभा रहे हैं। वही अकेले कंगारू बल्लेबाज हैं जिन्होंने विकेट पर टिकने का जज्बा दिखाया है। वह अर्धशतक बनाकर खेल रहे हैं। मिचेल स्टार्क उनका साथ देने के लिए क्रीज पर मौजूद हैं।

05:43 PM: ऑस्ट्रेलिया ने 36वें ओवर की समाप्ति पर 161 रन बनाकर अपने 6 विकेट गंवा दिए हैं। स्टीवन स्मिथ 67 और पैट कमिंस 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। जोफ्रा आर्चर ने ग्लेन मैक्सवेल को इयोन मॉर्गन के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया के छठे विकेट का पतन किया। मैक्सवेल ने 23 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 22 रन बनाए।

05:10 PM: 29वें ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 127 रन है। आदिल राशिद ने अपने एक ही ओवर में एलेक्स कैरी और मार्कस स्टोइनिस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया। कैरी ने 70 गेंदों का सामना करने के बाद 4 चौकों की मदद से 46 बनाए। उन्हें सीमा रेखा पर स्थानापन्न खिलाड़ी जेम्स विंस ने कैच किया। वहीं स्टोइनिस आदिल की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। 

4.23 PM: 17 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 62/3, स्टीम स्मिथ 27 और एलेक्स कैरी 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद। दोनों मिलकर पारी संभालने में जुटे हुए हैं। एलेक्स कैरी चोटिल होने के बावजूद मजबूती से क्रीज पर डटे हुए हैं।

3.45 PM: 10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 27/3, स्टीव स्मिथ 4 और एलेक्स कैरी 9 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाजी जारी है और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका फिलहाल नहीं मिल रहा है।

3.29 PM: 6.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को लगा तीसरा झटका, क्रिस वोक्स की गेंद पर बोल्ड हुए पीटर हैंड्सकॉम्ब। 12 गेंद पर चार बनाकर आउट हुए हैंड्सकॉम्ब। 14 रनों पर लगा ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका।

3.24 PM: पांच ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 13/2, स्टीव स्मिथ एक और हैंड्सकॉम्ब तीन रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।

3.13 PM: ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर के रूप में बड़ा झटका लगा है। क्रिस वोक्स की गेंद पर वॉर्नर जॉनी बेयरेस्टो को कैच थमा बैठे। 2.4 ओवर में 10 रन पर ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका। 11 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए वॉर्नर।

3.05 PM: ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका, जोफरा आर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए कप्तान एरन फिंच। 1.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 4 रन पर गंवाया पहला विकेट, गोल्डन डक का शिकार हुए फिंच। अंपायर के फैसले के बाद रिव्यू लिया, लेकिन रिव्यू के साथ विकेट भी गंवा बैठा ऑस्ट्रेलिया।

3.00 PM: ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू, डेविड वॉर्नर और कप्तान एरन फिंच क्रीज पर उतरे, इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स कर रहे हैं पहला ओवर, पहली ही गेंद पर वॉर्नर ने जड़ा चौका।

2.53 PM: दोनों टीमें मैदान पर राष्ट्रगान के लिए उतरीं, कुछ ही मिनटों में शुरू हो जाएगी ऑस्ट्रेलियाई पारी।

2.35 PM: इंग्लैंड प्लेइंग XI: जेसन रॉय, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफरा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।

2.35 PM: ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI: डेविड वॉर्नर, एरन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टॉयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जेसन बेहरनडॉर्फ, नाथन लायन।

2.30 PM: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:eng vs aus icc world cup 2019 live cricket scorecard england vs australia 2nd semifinal live streaming at edgbaston birmingham