DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  ENG vs AUS 3rd ODI: मैक्सवेल-कैरी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर जीती सीरीज

क्रिकेटENG vs AUS 3rd ODI: मैक्सवेल-कैरी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर जीती सीरीज

लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Rakesh Kumar
Wed, 16 Sep 2020 09:50 PM
ENG vs AUS 3rd ODI: मैक्सवेल-कैरी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर जीती सीरीज

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अपने निचले क्रम के बल्लेबाजों के शानदार खेल के दम पर मेजबान इंग्लैंड को तीसरे वनडे में तीन विकेट से हराकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने पांच साल बाद इंग्लैंड को उसी के घर में हराया। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में 5 वनडे की सीरीज 3-2 से जीती थी। 5 साल में इंग्लैंड पहली बार किसी देश से अपने घर में वनडे सीरीज हारा। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 303 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने 7 विकेट खोकर ही पूरा कर लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे इंग्लैंड ने मिशेल स्टार्क की मैच की पहली दो गेंदों पर दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन बेयरस्टॉ ने 126 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 112 रन की पारी खेली और इस बीच सैम बिलिंग्स (58 गेंदों पर 56) के साथ पांचवें विकेट के लिए 114 रन जोड़कर इंग्लैंड को चार विकेट पर 90 रन की खराब स्थिति से उबारा। क्रिस वोक्स (39 गेंदों पर नाबाद 53) ने फिर से अंतिम ओवरों में अच्छे रन जुटाए। 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लेग स्पिनर एडप जंपा ने 51 रन देकर तीन विकेट लिए। स्टार्क शुरुआती सफलता के बाद प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। उन्होंने भी तीन विकेट लिए, लेकिन इसके लिए 74 रन लुटाए। स्टार्क की मैच की पहली गेंद पर जैसन रॉय ने प्वाइंट पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दिया, जबकि अगली गेंद पर उन्होंने जो रूट को पगबाधा आउट किया। मोर्गन ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी, लेकिन वह भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाए। 

जंपा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपनी दूसरी गेंद पर ही मोर्गन की 23 रन की पारी और बेयरस्टॉ के साथ उनकी 67 रन की साझेदारी का अंत कर दिया। जोस बटलर (आठ) श्रृंखला के तीसरे मैच में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे और जंपा की गेंद पर कवर पर कैच देकर पवेलियन लौटे। बटलर तीन वनडे में केवल 12 रन बना पाए। बेयरस्टॉ दूसरे छोर से बेफिक्र होकर खेलते रहे, लेकिन शतक के करीब पहुंचने पर वह थोड़ा धीमे पड़ गए। उन्होंने हालांकि पैट कमिन्स पर डीप स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर अपना दसवां वनडे शतक पूरा किया। 

बेयरस्टॉ और पहले मैच में शतक जड़ने वाले बिलिंग्स ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। इस साझेदारी को जंपा ने तोड़ा, लेकिन तब बिलिंग्स ने रिवर्स स्वीप करके अपनी गलती से विकेट गंवाया था। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए।कमिन्स ने गति में परिवर्तन करके खूबसूरत गेंद पर बेयरस्टॉ की गिल्लियां बिखेरकर ऑस्ट्रेलिया को डेथ ओवरों से पहले बड़ी राहत दिलाई। इसके बाद वोक्स ने अच्छी जिम्मेदारी संभाली और अपनी पारी में छह चौके लगाए तथा इस बीच अपना पांचवां वनडे अर्धशतक पूरा किया। टॉम कुर्रेन ने 19 और आदिल राशिद ने नाबाद रन का योगदान दिया। दोनों टीमें तीन मैचों की श्रृंखला में अभी 1-1 से बराबरी पर हैं।

इंग्लैंड ने पिछले मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम में एक बदलाव किया है। उसने ऑलराउंडर सैम कुर्रेन की जगह मार्क वुड को अंतिम एकादश में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को अब भी ऐहतियात के तौर पर अंतिम एकादश मंर जगह नहीं दी है। पहले वनडे से पूर्व अभ्यास के दौरान उनके सिर में चोट लग गयी थी। आस्ट्रेलिया ने इस तरह से अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। 

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 294 बनाए। जवाब में मेजबान इंग्लैंड टीम 275 रनों पर सिमट गई और टीम 19 रनों से हार गई। ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे मुकाबले में मेजबान इग्लैंड को 24 रनों से जीत मिली थी। मुकाबले में इंग्लैंड के 231 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 48.4 ओवर में 207 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। 

इंग्लैंड का प्लेइंग XI:
जैसन रॉय, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, टॉम कुर्रेन, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग XI:
डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच (कप्तान), मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड।

संबंधित खबरें