फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेट11 कप्तानों की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं दिनेश कार्तिक, एक पाकिस्तानी का नाम भी है शामिल

11 कप्तानों की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं दिनेश कार्तिक, एक पाकिस्तानी का नाम भी है शामिल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज में दिनेश कार्तिक सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं और उनके नाम एक ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड दर्ज है, जो शायद ही किसी खिलाड़ी का नाम दर्ज होगा।

11 कप्तानों की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं दिनेश कार्तिक, एक पाकिस्तानी का नाम भी है शामिल
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Jun 2022 09:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

साल 2019 के वर्ल्ड कप के बाद से दिनेश कार्तिक टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट वो खेल रहे थे, लेकिन वहां उतनी सफलता नहीं मिली थी। हालांकि, 2022 के आईपीएल ने सबकुछ बदल दिया। यहां तक कि आईपीएल 2022 से पहले उन्हें फुलटाइम कमेंटेटर और पार्ट टाइम क्रिकेटर कहा जा रहा था, लेकिन अब वे फिर से भारतीय टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते नजर आ रहे हैं। 

इसी महीने 37 साल के हुए दिनेश कार्तिक के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है कि वो शायद ही किसी खिलाड़ी का नाम दर्ज होगा। जी हां, दिनेश कार्तिक भारत के लिए अब तक 9 खिलाड़ियों की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं, जबकि आईसीसी को मिलाया जाए तो वे 11 कप्तानों की कप्तानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। इनमें एक कप्तान पाकिस्तान का भी है, क्योंकि वे आईसीसी के लिए खेले थे। 

दरअसल, दिनेश कार्तिक ने साल 2004 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, तब टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली थी। उसी साल उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था तो उस समय टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। वहीं, 2006 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दिनेश कार्तिक ने पहला मुकाबला खेला था, उस मैच में टीम इंडिया के कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे। ये मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ था। 

दिनेश कार्तिक ने गांगुली, द्रविड़ और सहवाग के अलावा अनिल कुंबले, एमएस धोनी, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और ऋषभ पंत की कप्तानी में देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेली है। वे इसी महीने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले हैं। वहीं, कार्तिक ने आईसीसी इलेवन के लिए पाकिस्तानी दिग्गज शाहिद अफरीदी की कप्तानी में खेले थे। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।