फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA: दिनेश कार्तिक समेत इन 5 खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी ठोक बढ़ाया चयनकर्ताओं का सिरदर्द

IND vs SA: दिनेश कार्तिक समेत इन 5 खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी ठोक बढ़ाया चयनकर्ताओं का सिरदर्द

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में दिनेश कार्तिक समेत ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल ने लाजवाब प्रदर्शन कर आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए दावेदारी पेश की है।

IND vs SA: दिनेश कार्तिक समेत इन 5 खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी ठोक बढ़ाया चयनकर्ताओं का सिरदर्द
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Jun 2022 07:40 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) टी20 सीरीज का अंत निराशाजनक अंदाज में हुआ। भरपूर रोमांच से भरी इस सीरीज के पहले दो मैच जीतकर मेहमान टीम ने अपना दबदबा बनाया था, मगर ऋषभ पंत की अगुवआई में भारतीय युवा ब्रिगेड ने अगले दो मैच जीतकर जोरदार वापसी की। बेंगलुरु टी20 बारिश की भेंट चढ़ने से सीरीज का अंत 2-2 की बराबरी पर हुआ। सीरीज में टीम इंडिया की शानदार वापसी में बल्लेबाजों समेत गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई। आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के जरिए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। इनमें दिनेश कार्तिक समेत कुल 5 नाम शामिल हैं।

8 महीनों में भारत ने बदले 6 कप्तान! राहुल द्रविड बोले कभी सोचा नहीं था कि ऐसा होगा लेकिन...

ईशान किशन (Ishan Kishan)

बाएं हाथ का यह सलामी बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर रहा। दो अर्धशतकों के साथ किशन ने 150.36 के स्ट्राइकरेट और 41.20 की औसत से 206 रन ठोके। ईशान के अलावा दोनों टीमों का कोई भी बल्लेबाज 150 रन का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाया। भारत के पास रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो बेहतरीन ओपनर है मगर किशन बतौर बैकअप ओपनर के रूप में वर्ल्ड कप टीम में जगह बना सकते हैं।

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

कुछ महीनों पहले इस हरफनमौला खिलाड़ी की टीम इंडिया में जगह तक पक्की नहीं मानी जा रही थी, मगर आईपीएल 2022 के जरिए हार्दिक पांड्या ने जोरदार वापसी की। इस टूर्नामेंट के दौरान बल्ले और गेंद के कमाल दिखाने के अलावा हार्दिक ने बतौर कप्तान भी इंप्रेस किया। यही वजह है चयनकर्ताओं ने उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ उप-कप्तान तो आयरलैंड के खिलाफ कप्तान नियुक्त किया। हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप में बतौर फिनिशर का बेहतरीन रोल अदा कर सकते हैं इसकी झलक उन्होंने इस सीरीज में भी दिखाई।

SL vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका की रिकॉर्ड रन चेज, पथुम निसानका के शतक से मेजबानों ने दर्ज की यादगार जीत

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

37 साल के इस खिलाड़ी की कमबैक स्टोरी लाजवाब है। 2022 का यह साल इस खिलाड़ी के लिए लाजवाब रहा है। आईपीएल के जरिए तीन साल बाद टीम इंडिया में जगह बनाने वाले कार्तिक अब टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। कार्तिक ने राजकोट में T20I करियर का पहला अर्धशतक ठोक टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। आगामी सीरीज में उनको मौके मिलने की संभावनाएं अधिक है। 

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टी20 सीरीज में भुवी अपने अनुभव का शानदार अंदाज में इस्तेमाल करते हुए नजर आए। उन्होंने सीरीज के दौरान कुल 6 विकेट लिए साथ ही वह काफी किफायती भी रहे। भुवी को उनके शानदार परफॉर्मेंस के चलते मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया। भुवी ने मैच रद्द होने के बाद कहा कि "मैं अभी बिल्कुल फिट हूं। टीम में मेरा रोल अब भी वही है जो पहले थे। मैं पावरप्ले में गेंदबाजी करता हूं। इसके बाद मैं अंतिम ओवरों में भी गेंदबाजी करता हूं।" जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ ऑस्ट्रेलिया में ये गेंदबाज धमाल मचा सकता है।

IND vs SA: धोनी-कोहली की तरह मिशन साउथ अफ्रीका में फेल हुए ऋषभ पंत, इतिहास रचने से चूका भारत

हर्षल पटेल (Harshal Patel)

पिछले दो सीजन से आईपीएल में अपनी विविधता भरी गेंदबाज से कहर मचाने वाले हर्षल पटेल ने अपने प्रदर्शन को इंटरनेशनल स्टेज पर भी जारी रखा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ संपन्न हुई इस सीरीज में वह 7 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। हर्षल लगातार परफॉर्म कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। आगामी मैचों में भी अगर वह अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखते हैं तो उम्मीद है कि उनका चयन वर्ल्ड कप टीम में हो जाए। ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर यह गेंदबाज कमाल कर सकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें