फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट'अजिंक्य रहाणे को दें वनडे विश्व कप के लिए दावेदारी साबित करने का मौका'

'अजिंक्य रहाणे को दें वनडे विश्व कप के लिए दावेदारी साबित करने का मौका'

भारतीय क्रिकेट टीम मैनेजमेंट आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले अपने मध्यक्रम को साधने में जुटा है। इसबीच पूर्व कप्तान और प्रमुख चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने अजिंक्य रहाणे को भी मध्यक्रम में एक बार आजमाने का...

'अजिंक्य रहाणे को दें वनडे विश्व कप के लिए दावेदारी साबित करने का मौका'
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,मुंबई। Tue, 05 Feb 2019 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम मैनेजमेंट आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले अपने मध्यक्रम को साधने में जुटा है। इसबीच पूर्व कप्तान और प्रमुख चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने अजिंक्य रहाणे को भी मध्यक्रम में एक बार आजमाने का सुझाव दिया है। वर्तमान में टीम इंडिया अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक और शुभमन गिल को मध्यक्रम में आजमा रही है। कई पूर्व खिलाड़ियों ने नंबर 4 पोजिशन के लिए अंबाती रायुडू को बेहतर विकल्प बता रहे हैं। रायुडू ने इस नंबर पर अपनी उपयोगिता भी साबित की है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वें वनडे में 18 रन पर 4 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही भारतीय टीम को अंबाती रायुडू ने बखूबी संभाला और 90 रन की पारी खेलकर 252 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। भारत ने यह मैच 35 रनों से जीता और रायुडू को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

Read Also: ICC ODI WC 2019: सुनील गावस्कर ने विश्व कप टीम में रिजर्व ओपनर के लिए दिया चौंकाने वाला सुझाव

'इंग्लैंड की पिरिस्थितियों में मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज की जरूरत'
वहीं, केदार जाधव भी भारत की वनडे टीम में अपनी उपयोगिता बखूबी साबित कर रहे हैं। विश्व कप टीम में उन्हें शामिल किए जाने की पूरी संभावना नजर आ रही है। क्योंकि वह अपनी बल्लेबाजी के साथ मीडिल ओवर्स में गेंदबाजी में भी टीम के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। दिनेश कार्तिक प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहते हैं, जिसका उनकी निरंतरता पर असर पड़ता है। लेकिन उन्होंने भी पिछले कई मौकों पर मध्यक्रम में और फिनिशर की भूमिका में अपनी उपयोगिता साबित की है। वह आगामी वनडे विश्व कप के लिए टीम मैनेजमेंट की प्लानिंग का हिस्सा मालूम पड़ते हैं। इन सबके बावजूद दिलीप वेंगसरकर ने अजिंक्य रहाणे को मध्यक्रम में आजमाने का सुझाव दिया है। वेंसरकर को लगता है कि इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों में भारत को मध्यक्रम में एक अच्छे बल्लेबाज की जरूरत है और अजिंक्य रहाणे इस लिहाज से सबसे उपयुक्त हैं।

Read Also:ICC ODI WC 2019: सचिन तेंदुलकर बोले-भारत वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार, दुनिया में कहीं भी जीत सकता है

'अजिंक्य रहाणे को एक बार दिया जाना चाहिए अपनी दावेदारी साबित करने का मौका'
उन्होंने कहा, 'मैं नहीं कह रहा कि रहाणे को हर मैच में खिलाया जाए। लेकिन आपको इस तरह के एक बल्लेबाज की जरूरत है जो इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा सके। इसके लिए अजिंक्य रहाणे उपयुक्त हैं।' गौरतलब है कि अजिंक्य रहाणे भारत की वनडे और टी20 टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने 16 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेला था, जिसमें वह 34 रन बनाकर नाबाद रहे थे और भारत ने मैच 8 विकेट से अपने नाम किया था। दिलीप वेंगसरकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में होने वाले घरेलू वनडे सीरीज में अजिंक्य रहाणे को टीम में मौका दिए जाने की मांग की है। ​आईसीसी विश्व कप से पहले अपनी दावेदारी साबित करने के लिए यह रहाणे के लिए आखिरी मौका हो सकता है। वेंगसरकर ने रवींद्र जडेजा की जगह विजय शंकर को दूसरे ऑलराउंडर के रूप में विश्व कप टीम में मौका देने की बात कही है। उनका मानना है कि केदार जाधव स्पिन ऑलराउंडर की भूमिका पूरी कर रहे हैं। ऐसे में इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुए तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की जरूरत ज्यादा होगी।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें