फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट12 साल से संकटमोचक की भूमिका निभा रहे हैं धौनी, वनडे में बनाए हैं ये खास रिकॉर्ड्स

12 साल से संकटमोचक की भूमिका निभा रहे हैं धौनी, वनडे में बनाए हैं ये खास रिकॉर्ड्स

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी टीम के सबसे बड़े खिलाड़ियों मेें से एक हैं। भारत

Guest2लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 Sep 2017 06:44 AM

12 साल से धौनी लगातार निभा रहे हैं संकटमोचक की भूमिका

12 साल से धौनी लगातार निभा रहे हैं संकटमोचक की भूमिका1 / 2

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी टीम के सबसे बड़े खिलाड़ियों मेें से एक हैं। भारत के क्रिकेट इतिहास में शायद ही कोई ऐसा खिलाड़ी हो जिसने बल्लेबाजी, कप्तानी और विकेटकीपिंग तीनों की जिम्मेदारी इतने शानदार तरीके से निभाई हो। धौनी पिछले 12 सालों से टीम के संकटमोचक की भूमिका निभा रहे हैं।

शाबाश: शहीद की बेटी के लिए गौतम गंभीर ने उठाया ये कदम, लिखा-अपने आंसू...

2005 में क्रिकेट करियर की शुरूआत करने के बाद धौनी लगातार देश के लिए मैच फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं। 2011 वर्ल्ड कप में फाइनल में उनके द्वारा खेली गई पारी 91 रन की पारी भला कौन भूल सकता है। पूरे टूर्नामेंट में विफल रहे कप्तान ने फाइनल में शानदार छक्का लगाकर टीम को वर्ल्ड कप जिताया था। यह उनके सबसे खास छक्कों में से एक था।
 
धौनी के वनडे में बनाए कई रिकॉर्ड्स हैं जो उन्हें इस फॉरमेट का सबसे बड़ा खिलाड़ी बनाते हैं। 12 साल के करियर में धौनी ने 74 बार नॉटआउट होने का रिकॉर्ड बनाया है। यह खास रिकॉर्ड धौनी ने श्रीलंका के खिलाफ पांचवे वनडे मैच में बनाया। 

टीचर्स डे: जसप्रीत बुमरा ने गुरू मलिंगा को दी ऐसे मात

अगली स्लाइड में जानिए धौनी द्वारा बनाए अन्य खास रिकॉर्ड
 

धौनी ने बनाए हैं ये खास रिकॉर्ड्स

धौनी ने बनाए हैं ये खास रिकॉर्ड्स2 / 2

श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे मैच के दौरान भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इतिहास रच दिया। धौनी वनडे क्रिकेट में 100 स्टंपिंग कर वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। धौनी ने अकिला धनंजय को स्टंप आउट कर ये इतिहास रचा।
36 साल के धौनी ने श्रीलंका के कुमार संगकारा (99 स्टंपिंग) को पीछे छोड़कर 100 स्टंपिंग कर वाले पहले विकेटकीपर बने।

श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज में धौनी को श्रीलंकाई गेंदबाज एक बार भी आउट करने में सफल नहीं हो सके थे। पूरी सीरीज में धौनी चार बार नॉटआउट रहे जबकि एक मैच में उन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं मिला।

महेंद्र सिंह धौनी दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे मैच में सातवें नंबर पर खेलकर 2 शतक लगाए हैं। उन्होंने पहली सेंचुरी पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में लगाई जबकि दूसरी सेंचुरी 2007 में अफ्रीका इलेवन के खिलाफ लगाई थी। 

विकेटकीपर द्वारा एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ा हाई—स्कोर का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के ही नाम है। उन्होंने यह रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ 31 अक्टूबर 2005 में बनाया था।
12 साल तक उनके द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आजतक टूटा नहीं है।