फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिषभ पंत को दी बड़ी रकम, कर ली धौनी-रोहित की बराबरी

IPL 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिषभ पंत को दी बड़ी रकम, कर ली धौनी-रोहित की बराबरी

भारतीय क्रिकेट के लीजेंड सचिन तेंदुलकर और दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली ने अपने करियर के शुरूआती दौर में इतनी बड़ी छलांग नहीं लगाई होगी जितनी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने लगा दी है। 21 साल के...

IPL 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिषभ पंत को दी बड़ी रकम, कर ली धौनी-रोहित की बराबरी
वार्ता।,नई दिल्ली।Fri, 16 Nov 2018 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट के लीजेंड सचिन तेंदुलकर और दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली ने अपने करियर के शुरूआती दौर में इतनी बड़ी छलांग नहीं लगाई होगी जितनी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने लगा दी है। 21 साल के रिषभ पंत को आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल-2019 के 12वें सत्र के लिए अपनी टीम में रिटेन किया है। यह लगातार दूसरा साल है जब दिल्ली ने रिषभ को रिटेन किया है। 2018 में जब दिल्ली ने रिषभ को रिटेन किया था तो उस समय उनके पिछले सत्र की कीमत आठ करोड़ रूपए थी। लेकिन इस बार वह 15 करोड़ी क्लब में शामिल हुए हैं। इस क्लब में केवल दो ही क्रिकेटर हैं जो अपने लिहाज से देश के लीजेंड क्रिकेटर हैं। 

रिषभ पंत से ज्यादा कीमत सिर्फ विराट कोहली को मिला है
चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार चैंपियन बनाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और मुंबई इंडियंस को तीन बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा को उनकी टीमों ने रिटेन किया है और दोनों को 15-15 करोड़ रूपये मिलने हैं। इनसे आगे सिर्फ मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने रिटेन किया है और उन्हें 17 करोड़ रूपए मिलने हैं। गत चार अक्टूबर को 21 वर्ष के हुए रिषभ पंत इस समय तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए खेलने वाले चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल हैं। उन्होंने पांच टेस्ट, तीन वनडे और सात ट्वंटी-20 मैच खेले हैं। साल 2020 में होने वाले ट्वंटी-20 विश्वकप के लिए रिषभ को भारतीय टीम में विकेटकीपर के तौर पर अभी से प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम के आगामी आॅस्ट्रेलिया दौरे में ट्वंटी-220 सीरीज़ के लिए जो भारतीय टीम घोषित की गई है उसमें धौनी को हटाकर विकेटकीपर की जगह के लिए रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को रखा गया है। 

रिषभ पंत का ट्वंटी-20 क्रिकेट में 163.95 का है स्ट्राइक रेट
रिषभ पंत 58 ट्वंटी-20 मैचों में 163.95 के स्ट्राइक रेट से 1856 रन बना चुके हैं, जिनमें दो शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इतने मैचों में 100 छक्के भी जड़ दिए हैं। अपने प्रथम श्रेणी करियर के शुरूआती दौर में 308 रन की आक्रामक पारी खेलने के बाद पंत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है और आईपीएल की ताजा कीमत इस बात का उदाहरण है कि दिल्ली ने इस युवा क्रिकेटर को किस तरह हाथों हाथ लिया है। रिषभ पंत के मुकाबले 2019 के लिए रिटेन किए गए खिलाड़ियों को देखा जाए तो चेन्नई ने सुरेश रैना 11 करोड़, पंजाब ने लोकेश राहुल 11 करोड़, कोलकाता ने सुनील नारायण 12.50 करोड़, राजस्थान ने स्टीवन स्मिथ और बेन स्टोक्स दोनों 12.50 करोड़, मुंबई ने हार्दिक पांड्या 11 करोड़, बेंगलुरु ने एबी डिविलियर्स 11 करोड़ और हैदराबाद ने डेविड वार्नर 12.50 करोड़ तथा मनीष पांडेय 11 करोड़ को रिटेन किया है।

IPL 2019 : युवी, धवन और गंभीर हुए रिलीज, जानें सभी टीमों की आखिरी लिस्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें