फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDW vs WIW: दीप्ति और राजेश्वरी की फिरकी में फंसी वेस्टइंडीज टीम, भारत ने ट्राई सीरीज में दर्ज की धमाकेदार जीत

INDW vs WIW: दीप्ति और राजेश्वरी की फिरकी में फंसी वेस्टइंडीज टीम, भारत ने ट्राई सीरीज में दर्ज की धमाकेदार जीत

India Women vs West Indies Women Match Report: भारत ने महिला टी20 ट्राई सीरीज में वेस्टइंडीज को बुरी तरह रौंद डाला। भारत ने वेस्टइंडीज को 100 रन भी नहीं बनाने दिए और 14वें ओवर में मैच जीत लिया।

INDW vs WIW: दीप्ति और राजेश्वरी की फिरकी में फंसी वेस्टइंडीज टीम, भारत ने ट्राई सीरीज में दर्ज की धमाकेदार जीत
Md.akram एजेंसी,ईस्ट लंदन (दक्षिण अफ्रीका)Mon, 30 Jan 2023 09:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ की शानदार फिरकी गेंदबाजी से भारत ने तीन देशों की टी20 श्रृंखला के ग्रुप चरण के आखिरी मुकाबले में सोमवार को यहां वेस्टइंडीज को 37 गेंद शेष रहते आठ विकेट से शिकस्त दी। दीप्ति ने चार ओवर में दो मेडन के साथ 11 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि राजेश्वरी ने चार ओवर में नौ रन देकर एक सफलता हासिल की। हरफनमौला पूजा वस्त्राकर ने चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिए। वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज ने पारी का आगाज करते हुए 34 रन बनाए लेकिन उनकी टीम छह विकेट पर महज 94 रन ही बना सकी। 

भारत ने 13.5 ओवर में दो विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें पहले ही दो फरवरी को खेले जाने वाले फाइनल का टिकट पक्का कर चुकी हैं। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स ने 39 गेंद में नाबाद 42 रन बनाये जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 23 गेंद में नाबाद 32 रन की आतिशी पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की अटूट साझेदारी की। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने हरमनप्रीत के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित करते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर शुरू से ही शिकंजा कसे रखा। 

रेणुका सिंह और शिखा पांडे से शुरुआती तीन ओवर गेंदबाजी कराने के बाद कप्तान ने गेंद दीप्ति को सौंपी और उन्होंने चौथे ओवर में बिना कोई रन दिये लगातार दो गेंद पर रशादा विलियम्स (आठ) और शमैन कैम्पबेल (शून्य) के विकेट चटकाकर कप्तान के भरोसे को बरकरार रखा। मैथ्यूज ने पांचवें ओवर में शिखा के खिलाफ दो और छठे ओवर में दीप्ति के खिलाफ एक चौका जड़ा, जिससे पावर प्ले में वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 31 रन था। सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी राजेश्वरी गायकवाड़ ने मेडन डाल कर दबाव बढ़ाने के बाद नौवें ओवर में जेनाबा जोशेफ (तीन रन) को पगबाधा किया। 

कम हुई रन गति को बढ़ाने के लिए मैथ्यूज ने 11वें ओवर में रेणुका के खिलाफ चौका लगाया लेकिन अगले ओवर में पूजा वस्त्राकर ने विकेटकीपर यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराकर उनकी 34 गेंद की पारी को खत्म किया। वेस्टइंडीज की टीम 12वें से 15वें ओवर के बीच सिर्फ पांच रन बना सकी। जायडा जेम्स ने 16वें ओवर में शिखा के खिलाफ पारी का पहला और 18वें ओवर में दीप्ति के खिलाफ दूसरा छक्का लगाया। दीप्ति ने इससे पहले इसी ओवर में शबिका गजनबी (12) को स्टंप कराया। जायदा और आलिया ऑलेन ने आखिरी ओवर में नौ रन बटोर कर स्कोर को 90 के पार पहुंचाया। पूजा ने हालांकि आखिरी गेंद पर ऑलेन को आउट कर अपनी दूसरी सफलता हासिल की।  

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना (पांच) के आउट होने से झटका लगा लेकिन दूसरे छोर से जेमिमा ने जेनेलिया के खिलाफ दो चौके जड़ दबाव को हावी नहीं होने दिया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आयी हरलीन देओल (13) ने शमिला कॉनेल के खिलाफ चौका जड़ा। पावर प्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 36 रन था लेकिन आठवें ओवर में मैथ्यूज की गेंद पर हरलीन मिड ऑफ में गजनबी को कैच थमा बैठी। हरमनप्रीत ने क्रीज पर कदम रखते ही चौका जड़ दिया। उन्होंने और जेमिमा ने 11वें ओवर में ऑलेन के खिलाफ दो चौके लगाये। भारतीय कप्तान ने 13वें ओवर में जायडा की लगातार गेंदों को सीमा रेखा के पार भेज टीम की जीत पक्की कर दी। हरमनप्रीत ने 23 गेंद की नाबाद पारी में चार जबकि जेमिमाह ने 39 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके लगाए।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें