DA Image
25 जनवरी, 2020|8:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS: वानखेड़े में पहली बार 10 विकेट से हारा भारत, जानें रिकॉर्ड

भारत इस स्टेडियम में पहली बार 10 विकेट से हारा है। वहीं, इस स्टेडियम में यह भारत और ऑस्ट्रेलिया का चौथा मैच था, जिसमें तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। 

india vs australia  ani photo

India vs Australia, 1st ODI Match: ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार (14 जनवरी) को वानखेड़े स्टेड़ियम में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इसके साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों ने भारत को 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवरों में बिना विकेट खोए यह लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत इस स्टेडियम में पहली बार 10 विकेट से हारा है। वहीं, इस स्टेडियम में यह भारत और ऑस्ट्रेलिया का चौथा मैच था, जिसमें तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। 

यह भारत की सबसे बड़ी हार है। यह पहला मौका है कि आस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए भारत के खिलाफ 10 विकेट से मैच जीता है। अंतिम बार 2005 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 10 विकेट से हराया था। 

10 विकेट से कब-कब हारा भारत
भारत बनाम न्यूजीलैंड- मेलबर्न- 10 जनवरी 1981
भारत बनाम वेस्टइंडीज- ब्रिजटाउन- 3 मई 1997
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका- शारजहां- 22 मार्च 2000
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका- कोलकाता- 25 नवंबर 2005 
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- वानखेड़े- 14 जनवरी 2020

फिंच-वॉर्नर की रिकॉर्ड साझेदारी
'मैन ऑफ द मैच' चुने गए डेविड वॉर्नर और फिंच की सलामी जोड़ी ने भारत में दूसरी बार पहले विकेट के लिए 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इससे पहले यह दोनों 2017 में बेंगलुरू में 231 रन बनाए थे। यह भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए अभी तक सबसे बड़ी साझेदारी है। वहीं, यह ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है। इससे पहले भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी 242 रनों की थी, जो स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बैली ने 2016 में पर्थ में बनाई थी। 

वनडे इतिहास का तीसरा मौका
यह वनडे इतिहास में तीसरा मौका है जब कोई टीम 250 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है। रोचक बात यह है कि हारने वाली तीनों टीमें एशियाई हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और विकेट नहीं लेने दिया। वॉर्नर ने नाबाद 128 और फिंच ने नाबाद 110 रन बनाए। फिंच और वॉर्नर की यह साझेदारी भारत में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। एक बार फिर भारत के शीर्ष क्रम ने अपना काम किया लेकिन मध्य क्रम और निचला क्रम पूरी तरह से विफल रहा। 

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज 5000 रन डेविड वॉर्नर के नाम

मैच के दौरान मैदान पर आई पतंग, डेविड वॉर्नर ने किया कुछ ऐसा- VIDEO

शिखर धवन ने 74 और लोकेश राहुल ने 47 रनों की पारी खेली। बाकी का कोई और बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सका। ऋषभ पंत 28 और रवींद्र जडेजा ने 27 रन रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने तीन, पैट कमिंस तथा केन रिचर्डसन ने दो-दो और एडम जाम्पा तथा एश्टन एगर ने एक-एक विकेट लिया। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:david warner aaron finch smash centuries australia thrash India by 10 wickets in 1st ODI at mumbai wankhede