DA Image
4 अगस्त, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

डैरेन सैमी के 'कालू' ट्वीट विवाद में कूदीं स्वरा भास्कर भी, क्रिकेटर ने दिया जवाब

darren sammy and swara bhaskar  instagram

अमेरिका में जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद से ही '#BlackLivesMatter' को लेकर दुनियाभर में लोग अपनी आवाज उठा रहे हैं। अमेरिका में एक पुलिसवाले ने अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड का गला घुटने से दबाया था, जिस दौरान उसकी मौत हो गई। सोशल मीडिया पर इसके बाद से #BlackLivesMatter टॉप ट्रेंड बन चुका है। तमाम क्रिकेटर्स इसके बाद से इस मुद्दे पर अपना पक्ष रख चुके हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने भी रेसिज्म (नस्लवाद) पर एक ट्वीट किया था। उन्होंने कहा था कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद में कुछ लोग उन्हें 'कालू' कहकर बुलाते थे। इस पूरे मुद्दे में अब बॉलीवुड एक्ट्रेस भी कूद पड़ी हैं, उन्होंने कहा कि सनराइजर्स हैदराबाद के उन खिलाड़ियों को आधिकारिक तौर पर सैमी से माफी मांगनी चाहिए।

द्रविड़ ने कोहली की स्लेजिंग को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को दी चेतावनी

सैमी ने हाल में कहा था कि वो उन खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करेंगे, जो उन्हें 'कालू' कहते थे, या तो वो खिलाड़ी खुद उन्हें इस मुद्दे पर सफाई दें। सैमी के इस मैसेज के बाद काफी बवाल मचा। इसके बाद गुरुवार को सैमी ने एक और ट्वीट किया, जिसमें लिखा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैंने एक व्यक्ति से काफी रोमांचक बातचीत की कि हम लोगों को एजुकेट करने पर फोकस करें ना कि नेगेटिव बातों पर। मेरे भाई ने मुझसे कहा कि हम ऐसी जगह से हैं जहां प्यार बसता है और मैंने उसकी बातें मान लीं।' सैमी के इस ट्वीट के बाद स्वरा भास्कर ने इस पर अपना पक्ष रखते हुए ट्वीट किया है।

इंग्लैंड दौरे के लिए पाकिस्तान की 29 सदस्यीय टीम की घोषणा

स्वरा ने ट्विटर पर लिखा, 'प्रिय डैरेन सैमी अगर किसी व्यक्ति ने अश्वेत व्यक्ति के लिए 'N' शब्द का इस्तेमाल किया होता, और फिर कहता कि हम ऐसी जगह से हैं जहां प्यार बसता है, तो इस पर आप क्या कहते। यही चीज 'कालू' जैसे शब्द के साथ है। टीम सनराइजर्स हैदराबाद कुछ सभ्यता और दम दिखाइए और आधिकारिक तौर पर सैमी से माफी मांगिए। यह क्रिकेट नहीं है।' सैमी ने स्वरा के इस ट्वीट का जवाब भी दिया है। उन्होंने लिखा, 'आप मुझे गलत मत समझिए, जो कहा गया या फिर किया गया मैं उसको नजरअंदाज नहीं कर रहा हूं। मैं बस यह कह रहा हूं कि इस मौके को हम लोगों को एजुकेट करने में लगाएं, जिससे ऐसा फिर कभी ना हो। कोई सॉरी तभी बोलता है, जब उसको लगता है कि उसने गलत किया है। मैं ब्लैक होने पर गर्व करता हूं, जो कभी नहीं बदलेगा।'
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Darren Sammy and Swara Bhaskar twitter banter over racism