DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWC 2019: अकेले कई टीमों पर भारी हैं 'बाहुबली' विराट के 41 शतक

ICC ODI World Cup 2019: भारतीय कप्तान अपने वनडे शतकों के मामले में जहां अकेले कई टीमों पर भारी पड़ेंगे, वहीं टीम इंडिया वनडे शतकों के मामले में विश्व कप की अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ेगी।

virat kohli jpg

ICC ODI World Cup 2019: बल्लेबाजी के बाहुबली भारतीय कप्तान विराट कोहली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहे वनडे विश्व कप (ICC World Cup 2019) में अपने 41 शतकों की बदौलत एक-दो नहीं बल्कि कई टीमों पर भारी पड़ेंगे। विराट ने अपने शानदार करियर में 227 मैचों में 41 शतक ठोक डाले हैं और वह विश्व रिकॉर्डधारी हमवतन सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के विश्व रिकॉर्ड से मात्र आठ शतक दूर हैं और अगले एक वर्ष में वह सचिन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

भारतीय कप्तान अपने वनडे शतकों के मामले में जहां अकेले कई टीमों पर भारी पड़ेंगे, वहीं टीम इंडिया वनडे शतकों के मामले में विश्व कप की अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ेगी। विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और ओपनर शिखर धवन की तिकड़ी भी वनडे शतकों के मामले में अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ेगी।

World Cup: टीम इंडिया ने इन अलग-अलग जर्सी में मचाई है धूम

कई टीमों से आगे अकेले विराट के शतक
विराट के 41 शतकों के मुकाबले में विश्व कप की कई टीमें बहुत पीछे हैं। अफगानिस्तान की विश्व कप टीम ने कुल 13 शतक, बंगलादेश ने 31 शतक, श्रीलंका ने 13 शतक और वेस्ट इंडीज ने 40 शतक बनाए हैं।

गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम के 46 शतक, पाकिस्तान के 44 शतक और न्यूजीलैंड के 51 शतक हैं। विराट से थोड़ा आगे मेजबान इंग्लैंड के 60 शतक और दक्षिण अफ्रीका के 61 शतक हैं।

अकेले भारत के 91 शतक 
विश्व कप की 10 टीमों को देखा जाए तो अकेले भारत के 91 शतक हैं जो अन्य सभी नौ टीमों पर भारी पड़ते हैं। भारत के 91 शतकों में विराट की 41, रोहित की 22 और शिखर की 16 शतकों की हिस्सेदारी है। इन तीन शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों के ही 79 शतक हैं जो बाकी टीमों के कुल शतकों से ज्यादा हैं। इसमें अगर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नौ शतकों को जोड़ दिया जाए तो भारतीय टीम के चार बल्लेबाजों के शतकों की संख्या ही 88 पहुंच जाती है। भारतीय टीम के दो अन्य शतकधारी केदार जाधव (2) और लोकेश राहुल (1) हैं।

 

क्या तोड़ पाएंगे सचिन का रिकॉर्ड
विराट कोहली के इस जबरदस्त रिकॉर्ड की तुलना सिर्फ क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर से की जा सकती है जो 2011 में जब अपना आखिरी विश्व कप खेलने उतरे थे तब उनके खाते में 46 शतक थे। सचिन ने विश्व कप में दो शतक बनाए थे और फिर विश्व कप के बाद एक शतक बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का महाशतक पूरा किया था।

ICC World Cup 2019: तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बन सकता है भारत, ये रहे पांच कारण

विश्व कप में उतरने वाली टीमों में भारतीय कप्तान विराट के नजदीकी प्रतिद्वंद्वियों को देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के 27 शतक, वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल के 25 शतक, भारत के रोहित शर्मा के 22 शतक, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर के 20 शतक, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के 14 शतक, मेजबान इंग्लैंड के जो रुट के 14 शतक, बंगलादेश के तमीम इकबाल के 11 शतक और पाकिस्तान के बाबर आजम के नौ शतक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cwc 2019 virat kohli 41 odi centuries record ahead of many team in icc world cup