फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटRavindra Jadeja के साथ जो CSK कर रही है, उससे ना तो टीम को फायदा है और ना ही जड्डू को

Ravindra Jadeja के साथ जो CSK कर रही है, उससे ना तो टीम को फायदा है और ना ही जड्डू को

चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके द्वारा रविंद्र जडेजा को ऊपरी क्रम में प्रमोट करना ना तो उनके लिए अच्छा और ना ही चेन्नई सुपर किंग्स को इससे फायदा पहुंच रहा है और टीम इंडिया के नजरिए से भी ये अच्छा नहीं

Ravindra Jadeja के साथ जो CSK कर रही है, उससे ना तो टीम को फायदा है और ना ही जड्डू को
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Apr 2024 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 के अपने सातवें लीग मैच में रविंद्र जडेजा को नंबर 4 पर प्रमोट किया था। उस मैच में उन्होंने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ 40 गेंदों में 57 रन बनाए थे। अगले मैच में वे भी वे नंबर 4 पर खेले। उन्होंने एलएसजी के ही खिलाफ 19 गेंदों में 16 रन बनाए। दोनों मैचों में टीम को हार मिली। हालांकि, कुछ सवाल सभी के सामने हैं कि क्या रविंद्र जडेजा को प्रमोट करने से सीएसके को फायदा हो रहा? क्या खुद जडेजा को इससे लाभ मिल रहा है? क्या टीम इंडिया के नजरिए से ये अच्छा है? इन सभी का जवाब नहीं के रूप में मिलेगा। 

भले ही जडेजा ने पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा, लेकिन क्या टीम को इससे फायदा मिला? नहीं...चेन्नई के पास शिवम दुबे जैसा हिटर है, लेकिन इसके पीछे का तर्क टीम मैनेजमेंट का है कि वे शिवम दुबे को पावरप्ले में नहीं उतारेंगे। कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने कहा है कि अगर पावरप्ले में दो विकेट गिरते हैं तो रविंद्र जडेजा को प्रमोट किया जाएगा। इस तर्क में ये बात समझ नहीं आती है कि जब पावरप्ले का आखिरी ओवर हो तो फिर शिवम दुबे क्यों बल्लेबाजी करने नहीं उतर सकते। पिछले मैच में जरूर वे आउट हो गए थे, लेकिन इस मैच में दमदार बल्लेबाजी उन्होंने की। 

क्या जडेजा को इससे फायदा है? 

दूसरा सवाल ये है कि क्या रविंद्र जडेजा को निजी तौर पर इससे फायदा है। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो उनके लिए अच्छा है कि उनके खाते में कुछ रन जा रहे हैं, क्योंकि उनको काफी गेंदें खेलने को मिल रही हैं। हालांकि, रिकॉर्ड्स उठाकर देखें तो पता चलता है कि जडेजा आखिरी के ओवरों के बल्लेबाज हैं और मैच फिनिश करने के लिए जाने जाते हैं। पावरप्ले और बीच के ओवरों में उनका स्ट्राइक रेट उतना अच्छा नहीं है, जितना मैच फिनिशर के तौर पर है। ऐसे में इससे उनको खुद भी नुकसान हो रहा है। 

भारतीय टीम को नुकसान

रविंद्र जडेजा को ऊपर प्रमोट करने से भारतीय टीम को भी नुकसान है, क्योंकि वे काफी समय से फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं और अगर लगातार ऊपर या मध्य क्रम में खेलते रहे तो उनकी बल्लेबाजी शैली बदल जाएगी। अगर वे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए चुने जाते हैं तो उनको नंबर 7 पर खेलना होगा, जिसका काम मैच फिनिश करने का होता है। ऐसे में अगर आप उसकी तैयारी वहां नहीं कराओगे तो इससे भारतीय टीम को ही नुकसान होगा।