फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIPL 2022 के प्लेऑफ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स, समझिए पूरा गणित

IPL 2022 के प्लेऑफ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स, समझिए पूरा गणित

IPL 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली अभी एक भी टीम का ऐलान नहीं हुआ है। मुंबई को छोड़कर बाकी 9 टीमों के पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है, लेकिन 4 टीमें ही अभी 14 या इससे ज्यादा अंक हासिल कर पाई हैं।

IPL 2022 के प्लेऑफ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स, समझिए पूरा गणित
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 09 May 2022 03:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल को दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग क्यों कहा जाता है, इसका जवाब आपको तलाशना है तो फिर टूर्नामेंट पर आपको नजर रखनी होगी। आईपीएल 2022 की बात करें तो इस बार के सीजन के 55 लीग मैच खेले जा चुके हैं और महज 15 मुकाबले बाकी हैं, लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि कौन सी चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं। 

मुंबई इंडियंस को छोड़ दें तो अभी भी आईपीएल के 15वें सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 9 टीमों के बीच लड़ाई है। भले ही गणितीय आंकड़ों के हिसाब से ही संभव हो, लेकिन मुंबई को छोड़कर हर टीम प्लेऑफ की रेस में हैं। इतना ही नहीं, मुंबई इंडियंस टॉप 4 में तो जगह नहीं बना सकती, लेकिन पांचवें नंबर पर खत्म जरूर कर सकती है। मुंबई पहले 8 मैच हार गई थी और अब दो मैच जीत चुकी है। 

वहीं, अगर एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो टीम के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस अभी भी जिंदा हैं। दिल्ली के खिलाफ दमदार अंदाज में मुकाबला जीतने वाली सीएसके के पास अभी भी 3.4 फीसदी चांस प्लेऑफ में पहुंचने के हैं। इतना ही नहीं, टीम टॉप 4 या टॉप 3 में जगह बना सकती है, लेकिन इसके चांस कुछ ही पर्सेंट हैं। हालांकि, इसके लिए पहले तो चेन्नई को अपने बाकी बचे 3 मैच जीतने होंगे। 

सीएसके ने 11 में से 4 मैच जीत लिए हैं और टीम आईपीएल 2022 की प्वाइंट्स टेबल में 8 अंकों के साथ 8वें पायदान पर पहुंच गई है। अगर सीएसके बाकी बचे तीन मैच जीत लेती है तो चेन्नई के खाते में 14 प्वाइंट्स हो जाएंगे। इस तरह टीम के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस होंगे। अगर चेन्नई के 14 अंक हो जाते हैं तो तीन और टीमें भी इन्हीं अंकों पर फिनिश करेंगी, लेकिन फिर नेट रन रेट की बात देखी जाएगी। 

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटन्स का जाना तय लग रहा है, क्योंकि दोनों टीमें 16-16 अंक हासिल कर चुकी हैं। वहीं, राजस्थान रॉयल्स के खाते में 14 अंक हैं। इतने ही अंक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खाते में भी हैं। ऐसे में बाकी टीमों के पास प्लेऑफ में पहुंचने के चांस कम ही हैं। अगर चेन्नई और कोलकाता में कोई एक टीम अगर मुकाबला हार जाती है तो उसका सफर समाप्त हो जाएगा। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।