DA Image
15 अगस्त, 2020|9:59|IST

अगली स्टोरी

117 दिन बाद आज होगी इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी, जानें सभी Facts

james anderson  england cricket instagram

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) के चलते मार्च के बाद से कोई इंटरनैशनल क्रिकेट मैच नहीं खेला जा सका। लगभग पूरी दुनिया में इस महामारी का कहर देखने को मिला है। 117 दिन के बाद इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी आज (8 जुलाई) होने जा रही है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथम्पटन के द एजेस बाउल स्टेडियम पर तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच आज से शुरू हो रहा है। कोविड-19 के चलते इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने नियम में भी कुछ बदलाव किए हैं। दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स इस टेस्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। चलिए एक नजर डालते हैं इस मैच से जुड़े सभी फैक्ट्स पर।

अगर धोनी टॉप ऑर्डर में खेलते तो ज्यादा खतरनाक होते: सौरव गांगुली

आईसीसी के नए नियम कुछ ऐसे हैं-

1- गेंदबाज गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। कोविड-19 महामारी को देखते हुए यह नया नियम बनाया गया है। अगर कोई गेंदबाज ऐसा करता है तो उसे अंपायर से चेतावनी मिलेगी। दो बार चेतावनी देने के बाद अगर ऐसा होता है, तो विरोधी टीम को पांच रन दिए जाएंगे। अंपायर इस बात का फैसला लेंगे कि गेंदबाज ने ऐसा जानबूझकर किया है या फिर उससे यह अनजाने में हुआ है। अगली गेंद डालने से पहले बॉल को सैनेटाइज करने की जिम्मेदारी भी अंपायर की होगी।

2- मैच के दौरान अगर किसी खिलाड़ी में कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं, तो उसका सब्स्टीट्यूट टीम को मिल सकता है। जैसे सिर में चोट लगने के बाद टीम को सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी मिल जाता है। 

3- इस मैच में स्थानीय अंपायरों का इस्तेमाल होगा। ट्रैवल बैन होने के नाते ऐसा फैसला लिया गया है। 

4- टीमों को हर पारी में एक्स्ट्रा डीआरएस भी मिलेगा। कोविड-19 के चलते यह फैसला लिया गया है। 

5- मैच खाली स्टेडियम में कराया जाएगा। 

6- खिलाड़ियों को इस मैच के दौरान बस कोहनी टच करने की इजाजत होगी। विकेट का जश्न अब खिलाड़ी हाथ मिलाकर या हाइ-फाइव के साथ नहीं मना सकेंगे।

'अगले दस साल में चेन्नई सुपर किंग्स के परमानेंट बॉस होंगे एमएस धोनी'

भारत में कब, कहां और कैसे देखें इस मैच का लाइव टेलिकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग-

कब और कहां खेला जाना है मैच?
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 8 जुलाई (बुधवार) से साउथम्पटन के द रोज बोल स्टेडियम में खेला जाएगा।

किस समय शुरू होगा मैच?
भारतीय समयानुसार दोपहर 03.30 बजे से मैच शुरू होगा। टॉस मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले यानी दोपहर 03.00 बजे हो सकता है।

लाइव टेलिकास्ट कहां देख सकते हैं?
इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच का लाइव टेलिकास्ट सोनी नेटवर्क पर आप देख सकेंगे।

लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं?
इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग आप SonyLiv ऐप पर देख पाएंगे।

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग XI

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉमिनिक सिबली, जैक क्राउली, ओली पोप, जो डेन्ली, बेन स्टोक्स (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

बेंच- क्रिस वोक्स, मार्क वुड/स्टुअर्ट ब्रॉड।

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप, शमर ब्रूक्स, रोस्टन चेस, जेरमाइन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), केमार रोच, अल्जारी जोसेफ और शैनन गेब्रियल।

बेंच- चेमार होल्डर, राइमन रीफर, क्रूमा बोनर, रकीम कॉर्नवाल।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cricket to resume after a 117-day break with ENG vs WI series England vs West Indies 1st Test Match here is everything you must know