फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटCPL खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने 48 साल के प्रवीण ताम्बे

CPL खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने 48 साल के प्रवीण ताम्बे

लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल 2020) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने बुधवार (26 अगस्त) को त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए सेंट जूसिया जोउक्स के खिलाफ...

CPL खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने 48 साल के प्रवीण ताम्बे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 27 Aug 2020 06:58 AM
ऐप पर पढ़ें

लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल 2020) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने बुधवार (26 अगस्त) को त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए सेंट जूसिया जोउक्स के खिलाफ खेला। 48 बरस के ताम्बे किसी टी20 लीग में खेलने वाले संभवत: सबसे उम्रदराज क्रिकेटर है। इससे पहले भारत के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर सन्नी सोहल 2018 में बारबाडोस ट्रायडेंट्स के लिए खेले थे, लेकिन वह उस समय अमेरिकी नागरिक के तौर पर चुने गए थे।

प्रवीण ताम्बे ने सुनील नरेन की जगह यह मैच खेला। वह इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में खिलाड़ियों की नीलामी में बिकने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी थे, लेकिन यूएई में एक अनधिकृत टी-10 लीग खेलने के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें अयोग्य करार दिया। इसके बाद उन्हें आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं दी गई थी।  ताम्बे को आईपीएल 2020 ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके आधार मूल्य 20 लाख रुपये में खरीदा था। 

CPL 2020: ड्वेन ब्रावो ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नियमों के अनुसार किसी भी खिलाड़ी को दूसरे देश में घरेलू टी-20 लीग खेलने की अनुमति तभी मिलती है, जब वह इंडियन प्रीमियर लीग समेत सभी तरह के घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लेता है। ऐसे में सीपीएल में खेलने के लिए ताम्बे ने इसी साल जुलाई में संन्यास लिया था।

IPL 2020: अभी तक नहीं हुई शेड्यूल की घोषणा, फ्रेंचाइजी टीमें परेशान

अक्टूबर 1971 में पैदा हुए प्रवीण लेग ब्रेक स्पिनर हैं। उनका आईपीएल डेब्यू साल 2013 में 42 की उम्र में हुआ था। 2013 से 2016 के बीच चार सीजन में उन्होंने कुल 33 आईपीएल मैच खेले, जिसमें 28 विकेट लिए। इस मैच में त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने सेंट जूसिया जोउक्स को 6 विकेट से मात दी। प्रवीण ताम्बे ने इस मैच में अपना पहला सीपीएल विकेट भी हासिल किया। ताम्बे ने एक ओवर फेंका, 15 रन दिए और एक विकेट हासिल किया। 

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सेंट जूसिया जोउक्स ने 17.1 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 111 रन बनाए। इसके बाद बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा। जब दोबारा खेल शुरू हुआ तो डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक त्रिनबागो नाइट राइडर्स को 9 ओवर में 72 रन बनाने का टारगेट मिला। नाइट राइडर्स ने 8 ओवर में 72 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया। नाइट राइडर्स की तरफ से मैच के टॉप स्कोरर डैरेन ब्रावो रहे, जिन्होंने नाबाद 23 रन की पारी खेली।

सीपीएल 2020 में त्रिनबागो नाइट राइडर्स की यह चौथी जीत है। वहीं, दूसरी तरफ सेंट जूसिया जोउक्स की पांच मैचों में यह दूसरी हार है। सेंट जूसिया जोउक्स की तरफ से मोहम्मद नबी ने ऑल राउंडर परफॉर्मेंस दिया। उन्होंने 22 गेंदों में शानदार 30 रनों की पारी खेली। इसके अलावा 2 ओवर में 15 रन देकर एक विकेट भी हासिल किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें