DA Image
1 अप्रैल, 2020|7:41|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित हो सकती है टेस्ट चैंपियनशिप

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट जगत की तमाम गतिविधियां इस समय ठप्प पड़ी हुई हैं और इसका असर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर भी पड़ सकता है।

virat kohli  afp

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट जगत की तमाम गतिविधियां इस समय ठप्प पड़ी हुई हैं और इसका असर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर भी पड़ सकता है। विश्व की नंबर एक टीम भारत फिलहाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 360 अंकों के साथ पहले और ऑस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। हालांकि भारत को हाल ही में न्यूजीलैंड के हाथों 0-2 से टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था, जिससे इस चैंपियनशिप में मुकाबला खुल गया है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीमों को दो सालों तक घर में और विदेशी जमीन पर टेस्ट सीरीज खेलनी है और चैंपियनशिप के मैचों को अगले वर्ष मार्च तक समाप्त हो जाना है जिसके बाद अंक तालिका में मौजूद शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला जून 2021 में लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा। लेकिन कोरोना के कारण कई सीरीज को स्थगित कर दिया गया है, जिसके कारण टीमें अपनी निर्धारित सीरीज पूरी नहीं कर पाएंगी और इसका सीधा प्रभाव विश्व चैंपियनशिप पर पड़ेगा। 

जोफ्रा आर्चर ने शेयर किया मजेदार VIDEO, फैन्स बोले- 4-5 साल बाद समझ आएगा

चैंपियनशिप में नौ टीमों को छह-छह सीरीज खेलनी हैं। चैंपियनशिप को लेकर इस समय कई सवाल उठ रहे हैं। क्या क्रिकेट शुरू होने के बाद तालिका में शीर्ष दो टीमें फाइनल खेलेंगी या फिर चैंपियनशिप के क्रम को पूरा किया जाएगा। अब सभी टीमों के लिए अपना चक्र पूरा करना आसान नहीं होगा, क्योंकि कई टीमें अब तक एक-एक सीरीज ही खेल पाई हैं। 

क्या फाइनल को आगे खिसकाया जाएगा ताकि सभी टीमें अपनी सीरीज पूरी कर सकें और उनके पास फाइनल में जगह का समान मौका रहे। इसका असर चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण पर भी पड़ सकता है जो 2021 से 2023 तक खेली जानी है। मौजूदा भविष्य दौरा कार्यक्रम 2023 तक खेला जाना है और आईसीसी को इसके कार्यक्रम को नए सिरे से देखना पड़ सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus outbreak could impact T20 World Cup ICC World Test championship