फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकूचबिहार ट्रॉफी में दिखा अजब-गजब नजारा, दिनभर कपड़े वाले प्रेस से सुखाते रहे पिच

कूचबिहार ट्रॉफी में दिखा अजब-गजब नजारा, दिनभर कपड़े वाले प्रेस से सुखाते रहे पिच

बीसीसीआई के कूचबिहार ट्रॉफी मुकाबले में बारिश से गीले विकेट को खेलने लायक बनाने के लिए शनिवार को हैरान कर देने वाला प्रयास देखने को मिला। एक ग्राउंडमैन कपड़े प्रेस करने वाला कोयले का आयरन गीले विकेट...

कूचबिहार ट्रॉफी में दिखा अजब-गजब नजारा, दिनभर कपड़े वाले प्रेस से सुखाते रहे पिच
मनीष पाल,कानपुरSun, 19 Jan 2020 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीआई के कूचबिहार ट्रॉफी मुकाबले में बारिश से गीले विकेट को खेलने लायक बनाने के लिए शनिवार को हैरान कर देने वाला प्रयास देखने को मिला। एक ग्राउंडमैन कपड़े प्रेस करने वाला कोयले का आयरन गीले विकेट पर रख सुखाता दिखा। यह हाल उस कमला क्लब मैदान का है, जिसे पूरी तरह फिट बता ग्रीनपार्क से मैच शिफ्ट किया गया था। हालांकि, दिन भर की कवायद के बावजूद शाम को यूपी और दिल्ली के बीच सिर्फ तीन ओवर का मैच हो सका।  

बारिश के चलते ग्रीनपार्क स्टेडियम को मैच के लिए अनफिट बताया गया था। इसके बाद कूचबिहार ट्रॉफी के मैच को रेफरी, अंपायर, कप्तानों व यूपीसीए के अधिकारियों की सहमति से कमला क्लब स्थानान्तरित किया गया। बारिश से इतना बुरा हाल था कि शुक्रवार रात 9 बजे तक ग्राउंड स्टाफ मैदान व पिच सुखाने का प्रयास करता रहा। फिर शनिवार को सुबह से ही मैदानकर्मी मुख्य विकेट को आयरन से सुखाते रहे। अन्य कर्मी कीचड़ को बालू से ढंकते रहे।

INDvsAUS, 3rd ODI: निर्णायक मुकाबला आज, जानें प्लेइंग XI से पिच रिपोर्ट और मौसम तक का हाल 

ICC U19 WC: भारत शुरुआती मुकाबले में प्रबल दावेदार, आज होगी श्रीलंका से भिड़ंत

खानापूर्ति को खेले गए मात्र तीन ओवर
यूपीसीए ने शाम 4 बजे पहले दिन का खेल प्रारंभ किया। तीन ओवर ही खेले जा सके। यूपी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बिना किसी नुकसान के 10 रन बनाए। आराध्य यादव (1) व ए सूर्यवंशी (9) क्रीज पर हैं।

कानपुर में पहली बार आयरन का इस्तेमाल
बीसीसीआई से हर साल 25 से 30 करोड़ संसाधनों के लिए मिलने के बावजूद बारिश के कारण गीले मैदान को सुखाने के लिए कानपुर के इतिहास में पहली बार आयरन प्रेस से पिच सुखाने का प्रयास किया गया। इसका प्रयोग क्रिकेट के शुरुआती दिनों में होता था जब बुहत संसाधन नहीं थे। आज बीसीसीआई ने यूपीसीए को एक सुपर सॉपर, ड्रायर, एयर ब्लोअर, कट ग्रास, सवा डस्ट जैसे आधुनिक संसाधन मैदान और विकेट सुखाने के लिए दे रखे हैं।
  
भारत-श्रीलंका के मैच में भी स्टीम आयरन का प्रयोग
गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच के दौरान बारिश से पिच के गीलेपन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर, वैक्यूम क्लीनर और प्रेस (स्टीम आयरन) जैसी वस्तुओं का इस्तेमाल किया गया। चूंकि मामला रात का था और पिच पर नमी भी मौजूद थी इसके चलते ये सभी प्रयोग कारगर साबित नहीं हुए थे औऱ मैच रद्द हो गया था।

यूपीसीए सचिव युद्धवीर सिंह ने कहा, ''पिच को आयरन प्रेस से सुखाने का तरीका आज के समय में ठीक नहीं है। संसाधनों के वाजदू यदि ऐसा हुआ है तो इसके बारे में पूरी जानकारी की जाएगी और जिम्मेदारों पर कार्रवाई भी होगी। ग्रीनपार्क और कमला क्लब में मैच कहां होना है, इसका फैसला मैच रेफरी का है।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें