फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटचीफ सेलेक्टर के बोलः युवी के लिए दरवाजे बंद नहीं लेकिन 2019 वर्ल्ड कप के लिए पांच महीने के अंदर टीम समझ आ जाएगी

चीफ सेलेक्टर के बोलः युवी के लिए दरवाजे बंद नहीं लेकिन 2019 वर्ल्ड कप के लिए पांच महीने के अंदर टीम समझ आ जाएगी

श्रीलंका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय दौरे के लिए खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह को टीम में जगह न

Sushmeetaनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 14 Aug 2017 11:05 PM

चीफ सेलेक्टर के बोलः युवी के लिए दरवाजे बंद नहीं लेकिन 2019 वर्ल्ड कप के लिए...

चीफ सेलेक्टर के बोलः युवी के लिए दरवाजे बंद नहीं लेकिन 2019 वर्ल्ड कप के लिए...1 / 2

श्रीलंका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय दौरे के लिए खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह को टीम में जगह नहीं मिलने पर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि युवी को आराम दिया गया है और उनके लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं।

टीम में युवराज का चयन नहीं होने पर यह कयास लगाए जा रहे थे कि उनका करियर खत्म हो गया लेकिन ऐसी आशंकाओं पर विराम लगाते हुए प्रसाद ने कहा कि युवराज को आराम दिया गया है और हम विश्व कप के लिए टीम को तैयार कर रहे हैं जिसके तहत युवाओं को मौका दिया गया है।

प्रसाद ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी के लिए दरवाजा बंद नहीं होता है। सब को क्रिकेट खेलने का अधिकार है। यह उनका जुनून है। वे अपने जुनून का पीछा कर रहे हैं। हम विभिन्न संयोजनों को आजमाना चाहते है। टीम चयन के समय सभी संभावित नामों पर चर्चा की गई थी।

बड़ा बयान! WC19 में युवी और धौनी में से कोई एक ही खेल पाएगा, क्योंकि..

WOW! अश्विन-जडेजा खेलेंगे काउंटी क्रिकेट, जानें और कौन सा खिलाड़ी जाएगा इंग्लैंड

टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी आंद्रे अगासी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उनका करियर का ग्राफ 30 वर्ष की उम्र के बाद चढ़ा था। तीस वर्ष की उम्र तक उन्होंने दो या तीन खिताब ही जीते थे।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में 'भारत ए' टीम के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि द्रविड़ जैसा कोच मिलने से युवाओं को काफी फायदा हो रहा है। 2019 में होने वाले विश्व कप के लिये भारतीय टीम का स्वरूप अगले पांच महीने में साफ होगा। 

अश्विन-जडेजा को आराम देने पर ये बोले प्रसाद

 अश्विन-जडेजा को आराम देने पर ये बोले प्रसाद 2 / 2

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव के अलावा रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा को भी आराम दिया गया है। प्रसाद ने कहा कि इन खिलाड़ियों को रोटेशन नीति के तहत विश्राम दिया गया है। उन्होंने कहा, 'हमने कुछ खिलाड़ियों की पहचान की है जिन्हें अगले चार-पांच महीनों में रोटेशन नीति के अंतर्गत मौका दिया जाएगा।

टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद प्रसाद ने के हम अपने मुख्य खिलाड़ियों के लिए रोटेशन और आराम देने की नीति पर काम कर रहे हैं ताकि अगले कुछ माह में युवाओं के प्रदर्शन का आकलन कर सके और इस साल के अंत तक टीम का स्वरूप तय कर सकें।

प्रसाद ने कहा, श्रीलंका के साथ वनडे सीरीज में हम सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को चौथे क्रम पर बल्लेबाजी कराएंगे। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिसे बाहर बैठाना मुश्किल है। इस साल के अंत तक हम खिलाड़ियों के अलग-अलग संयोजनों को आजमाएंगे।

INDvSL: सीरीज क्लीन स्वीप के बाद बोले कैप्टन विराट- हम यंग टीम...

INDvSL: सबसे बड़ी जीत के साथ टीम इंडिया के नाम हुए ये धांसू RECORDS, कप्तान विराट कोहली ने रचा इतिहास

उन्होंने कहा कि इस चयन नीति में खिलाड़ियों की फिटनेस का आकलन सबसे अहम है। प्रसाद ने कहा, 'चैंपियंस ट्रॉफी में खिलाड़ियों की फिटनेस स्तर को देखने के बाद हमने तय किया कि हमें फिट और मजबूत टीम की जरूरत है। फिटनेस के लिए हम एक तय मापदंड बना रहे जिसका सभी खिलाड़ियों को पालन करना पड़ेगा। खिलाड़ियों के कौशल के मामले में हम दुनिया की नंबर एक टीम हैं लेकिन फिटनेस पर काम करने की जरूत है।'

उन्होंने ये भी कहा कि विश्व कप की टीम में जगह बनाने की दौड़ में पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के साथ युवराज सिंह और सुरेश रैना भी बने हुए है। ऋषभ पंत को टीम में जगह नहीं मिलने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, 'हम सब जानते हैं कि वह टी-20 के बेहतर खिलाड़ी हैं। हार्दिक पंड्या ने भी टी-20 से पहचान बना कर टेस्ट टीम का सफर तय किया। जो खिलाड़ी जिसमें ज्यादा बेहतर है उसे उसमें ज्यादा मौका मिलेगा ताकि उनका आत्मविश्वास बढ़ाया जा सके।