DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल द्रविड़ के सा​थ चेतेश्वर पुजारा साझा कर रहे हैं एक अनोखा इत्तेफाक, आप भी जानिए

बल्लेबाजी क्रम के अलावा कई और ऐसी चाजें हैं जो चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ की तुलना करने पर मजबूर करती हैं। जानिए क्या हैं वो चीजें?

Cheteshwar Pujara and Rahul Dravid

राहुल द्रविड़ ने जब क्रिकेट को अलविदा कहा था तो भारत के डोमेस्टिक क्रिकेट में एक नाम उनके विकल्प के तौर पर बार-बार लिया जाता था। यह नाम था चेतेश्वर पुजारा का। भारत की राष्ट्रीय टेस्ट टीम में चयनित होने के बाद चेतेश्वर पुजारा ने बहुत ज्यादा समय न लेते हुए अपना स्थान पक्का कर लिया। वह बल्लेबाजी के लिए उसी क्रम पर आते हैं, जिस क्रम पर खेलकर राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया। हालांकि, चेतेश्वर पुजारा ने अभी तक भारत के लिए 65 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उनका प्रदर्शन ऐसा नहीं रहा है कि उनकी तुलना महान राहुल द्रविड़ से की जा सके। फिर भी बल्लेबाजी क्रम के अलावा कई और ऐसी चाजें हैं जो चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ की तुलना करने पर मजबूर करती हैं। 

राहुल द्रविड़ और चेतेश्वर पुजारा का यह अजीब इत्तेफाक
अपने पूरे क्रिकेटिंग करियर के दौरान राहुल द्रविड़ की छवि एक ऐसे बल्लेबाज की रही जो मुश्किल समय में भारतीय टीम के लिए अक्सर अच्छी पारियां खेला करता था। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन चेतेश्वर पुजारा भी टीम इंडिया के लिए उसी भूमिका में नजर आए। उन्होंने उस समय 123 रन की शानदार शतकीय पारी खेली जब भारतीय टीम 86 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवाकर संघर्षरत थी। इस दौरान पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे किए। खास बात यह रही कि चेतेश्वर पुजारा ने अपने 5000 टेस्ट रन उतनी ही टेस्ट पारियों में पूरे किए, जितनी पारियां खेलकर राहुल द्रविड़ ने यह मुकाम हासिल किया था। इतना ही नहीं, पुजारा ने अपने 3 और 4 हजार रन भी उतनी ही पारियों में पूरे किए थे, जितनी पारियों में राहुल द्रविड़ ने।

चेतेश्वर पुजारा ने छक्का मारकर पूरे किए 5000 टेस्ट रन
चेतेश्वर पुजारा 65वें टेस्ट मैच की 108वीं पारी में छक्का मारकर अपने 5000 टेस्ट रन पूरे किए। राहुल द्रविड़ ने भी इतनी ही पारियां खेलने के बाद 5000 टेस्ट रनों का आंकड़ा छुआ था। इन दोनों ही क्रिकेटर्स ने अपने 4000 टेस्ट रन के लिए 84 पारियां और 3000 टेस्ट रन के लिए 67 पारियां खेलीं। पुजारा से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, दिलीप वेंगसरकर, विराट कोहली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव ही ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5000 रनों का आंकड़ा छुआ है। पुजारा ने टेस्ट में अब तक 16 शतक लगाए हैं। भारतीय क्रिकेटरों में उनसे ज्यादा या उनके बराबर टेस्ट शतक सिर्फ सचिन (51), द्रविड़ (36), गावस्कर (34), विराट (24), सहवाग (23), अजहर (22), वेंगसरकर और लक्ष्मण (17) और सौरव गांगुली ने (16) ने लगाए हैं।

AUSvsIND; 1st Test: चेतेश्वर पुजारा ने कहा- मेरी शीर्ष 5 पारियों में से एक है एडिलेड का शतक

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cheteshwar Pujara shares a rare coincident with Rahul Dravid in Test Cricket as both completed their three thousand four thousand and five thousand test runs in same innings