फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटVIDEO: SCG ऑनर बोर्ड पर दर्ज हुआ पंत और पुजारा का नाम

VIDEO: SCG ऑनर बोर्ड पर दर्ज हुआ पंत और पुजारा का नाम

चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (नाबाद 159) की बेहतरीन पारियों की मदद से भारत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी सात...

VIDEO: SCG ऑनर बोर्ड पर दर्ज हुआ पंत और पुजारा का नाम
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 05 Jan 2019 03:37 PM
ऐप पर पढ़ें

चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (नाबाद 159) की बेहतरीन पारियों की मदद से भारत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित कर दी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने मैच के तीसरे दिन के अंत तक छह विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए हैं।  मेजबान टीम भारत से अभी भी 386 रन पीछे है। पुजारा और पंत की शानदार पारी के साथ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ऑनर बोर्ड पर इन दोनों खिलाड़ियों का नाम भी दर्ज हो गया है। 

इन दोनों खिलाड़ियों ने अपनी शानदार पारी के बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ऑनर बोर्ड पर अपने साइन किए। बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने जो यह स्कोर खड़ा किया है, वह इस मैदान पर उसके द्वारा बनाया गया दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले उसने 2003-04 में इसी ग्राउंड पर सात विकेट खोकर 705 रन बनाए थे।

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले देवड़ी माता मंदिर पहुंचे धौनी, लिया आशीर्वाद

ऋषभ पंत ने रचा इतिहास
इस सीरीज में बल्ले से शानदार फॉर्म में चल रहे पुजारा हालांकि विदेशी जमीन पर अपना पहला दोहरा शतक लगाने से चूक गए। विदेशों में हालांकि यह उनका सर्वोच्च स्कोर है। वहीं युवा बल्लेबाज पंत ने इस मैच में शतक जमा इतिहास अपने नाम कर लिया। वह ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर हैं। इसी के साथ पंत ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह उपमहाद्वीप के बाहर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले एशियाई विकेटकीपर भी बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहीम के नाम था, जिन्होंने 2017 में न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में 159 रनों की पारी खेली थी। यह पंत का दूसरा टेस्ट शतक भी है। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर शतकीय पारी खेली थी।

ऋषभ पंत ने मां को समर्पित किया अपना सिडनी शतक, इंस्टाग्राम पर लिखा EMOTIONAL मैसेज

टूटा लक्ष्मण और अजय रात्रा का रिकॉर्ड
पंत ने अपनी नाबाद पारी में 189 गेंदों का सामना किया और 15 चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। पंत ने रवींद्र जडेजा (81) के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। जडेजा को नाथन लॉयन ने बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा और इसी के साथ भारत ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। पंत और जडेजा के बीच की यह साझेदारी भारत के लिए सातवें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले वीवीएस लक्ष्मण और अजय रात्रा ने 2002 में वेस्टइंडीज में सातवें विकेट के लिए 217 रनों की साझेदारी की थी। सातवें विकेट के लिए यह ऑस्ट्रेलिया में की गई सबसे बड़ी साझेदारी है।

ऋषभ पंत को भारतीय फैन्स ने यूं किया चीयर, VIDEO हो गया वायरल

पुजारा ने बनाए कई रिकॉर्ड
दूसरे सत्र में पुजारा अपने दोहरे शतक धीरे-धीरे कदम बढ़ रहे थे, लेकिन वह इसे पूरा नहीं कर पाए। पुजारा विदेशी जमीन पर अपना पहला और कुल चौथा दोहरा शतक जमाने से चूक गए। लेकिन बावजूद इसके उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 150 रन पूरे करते ही पुजारा ऐसे 5वे भारतीय बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर (241, 154), रवि शास्त्री (206), वीवीएस लक्ष्मण (178, 167) सुनील गावस्कर (172), इस मामले में पुजारा से आगे हैं।

VIDEO: हनुमा विहारी के लगी चोट तो ऋषभ पंत ने कुछ यूं लगाया गले

पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में कोहली पहले और सुनील गावस्कर दूसरे स्थान पर हैं। पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में अभी छठे स्थान पर आ गए। इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग सबसे ऊपर हैं। पूर्व बल्लेबाज ने मेलबर्न में 2003 में खेले गए मैच में पहले दिन पहली पारी में 195 रन बनाए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें