DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC CWC 2019: चेन्नई में स्कूली छात्रों ने योगाभ्यास करते हुए उकेरी विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर इंग्लैंड में क्रिकेट विश्व कप खेल रही भारतीय टीम को सपोर्ट करने के लिए चेन्नई में स्कूली छात्रों ने विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति बनाते हुए योगाभ्यास किया।

international yoga day

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर इंग्लैंड में क्रिकेट विश्व कप खेल रही भारतीय टीम को सपोर्ट करने के लिए चेन्नई में स्कूली छात्रों ने विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति बनाते हुए योगाभ्यास किया। स्कूल के प्लेग्राउंड में भारत के राष्ट्रीय ध्वज 'तिरंगा' के सामने ये छात्र इस तरह बैठे की विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति उभरकर सामने आई। छात्रों ने इस अवसर पर ​विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इन स्कूली छात्रों द्वारा विश्व कप ट्रॉफी बनाते हुए योगाभ्यास की तस्वीरें भी साझा की। आईसीसी ने अपने कैप्शन में लिखा, 'टीम इंडिया के प्रति इस प्रकार का समर्पण भाव अतुलनीय है। चेन्नई के स्कूली छात्रों की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यह तस्वीर।'

गौरतलब है कि 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली में दिए गए अपने भाषण में 21 जून को विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। जिसे यूएन के लगभग सभी सदस्य देशों ने अपनी मान्यता और स्वीकृति प्रदान की। इसके बाद पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को विश्व भर में मनाया गया। इस अवसर पर खुद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी नई दिल्ली के राजपथ पर 30000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया। तब से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस बार के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम 'पर्यावरण सक्रियता' या 'क्लाइमेट एक्शन' रखा गया है।

READ ALSO: ICC World Cup 2019 AUSvBAN: ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश के मैच में जमकर ट्रोल हुई पाकिस्तान क्रिकेट टीम

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chennai School Students form ICC World Cup Trophy Replica while practice yoga on the occasion of 5th International Yoga Day