फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटचैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों का हुआ ऐलान, ये एशिया टीम बाहर

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों का हुआ ऐलान, ये एशिया टीम बाहर

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए मेजबान पाकिस्तान समेत भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश ने क्वालिफाई कर लिया है।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों का हुआ ऐलान, ये एशिया टीम बाहर
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 06:04 AM
ऐप पर पढ़ें

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई करने वाली सभी 8 टीमों की तस्वीर इंडिया वर्सेस नीदरलैंड्स वर्ल्ड कप 2023 के आखिरी लीग मैच के बाद साफ हो गई है। मेजबान पाकिस्तान समेत भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश ने इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है। वहीं श्रीलंका और नीदरलैंड्स की टीमें बाहर हो गई हैं। दरअसल, आईसीसी ने ऐलान किया था कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई करने वाली टीमों का फैसला वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल के आधार पर होगा। मेजबान पाकिस्तान के अलावा टूर्नामेंट की टॉप-7 टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी का टिकट मिलना था।

श्रीलंका और नीदरलैंड्स क्यों हुई बाहर

1996 वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम श्रीलंका का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में बेहद खराब रहा। खिलाड़ियों की चोट से परेशान इस टीम ने भारत में जारी इस टूर्नामेंट में 9 में से मात्र 2 ही मैच जीते। एक जीत उन्हें नीदरलैंड्स के खिलाफ तो दूसरे गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मिली। इसके अलावा उन्होंने सभी 7 मुकाबले बड़े अंतर से गंवाए। यही वजह है टीम वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल में 4 अंक के साथ 9वें पायदान पर रही। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करने वाली बांग्लादेश की टीम के खाते में भी 4 ही अंक थे, मगर उनका नेट रन रेट श्रीलंका से बेहतर था।

इसके अलावा नीदरलैंड्स ने वर्ल्ड कप 2023 में उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन किया। इस टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर बड़ा उलटफेर किया, वहीं दूसरी जीत उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ मिली। नीदरलैंड्स भी नेट रन रेट की वजह से क्वालिफाई करने से चूक गई। बांग्लादेश का नेट रन रेट -1.087 का था, वहीं श्रीलंका और नीदरलैंड्स का क्रमश: -1.419 और -1.825 का रहा।

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में पहुंची ये टीमें

वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल में कदम रखा है। इनमें भारत समेत साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नाम शामिल है। 15 नवंबर को पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत 16 नवंबर को ईडन गार्डन्स के मैदान पर होगी। बता दें, वर्ल्ड कप 2023 फाइनल 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है।