फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटSL से हारी टीम IND: हारने के बाद भी विराट का 'ये' बयान जीत लेगा दिल

SL से हारी टीम IND: हारने के बाद भी विराट का 'ये' बयान जीत लेगा दिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चैंपियन्स ट्रॉफी में श्रीलंका के खिलाफ दमदार स्कोर खड़ा करने के बावजूद मिली हार के बाद कहा कि उनकी टीम हारी नहीं है। भारत ने श्रीलंका के सामने 322 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा...

SL से हारी टीम IND: हारने के बाद भी विराट का 'ये' बयान जीत लेगा दिल
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Jun 2017 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चैंपियन्स ट्रॉफी में श्रीलंका के खिलाफ दमदार स्कोर खड़ा करने के बावजूद मिली हार के बाद कहा कि उनकी टीम हारी नहीं है। भारत ने श्रीलंका के सामने 322 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा लेकिन श्रीलंकाई टीम ने उसे तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। 

कोहली ने मैच के बाद कहा, मेरी निजी राय है कि हमने पर्याप्त स्कोर खड़ा किया था और मैं यह भी मानता हूं कि हमारे गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की। अगर श्रीलंकाई बल्लेबाज इस तरह की बल्लेबाजी करते हैं और हर कोई अच्छा खेल दिखाता है तो आपको विरोधी टीम को श्रेय देना होगा। हम हारे नहीं हैं। 

अपने साथियों की आलोचना के बजाय श्रीलंकाई बल्लेबाजों की सराहना

कोहली ने कहा, हम उन टीमों के खिलाफ खेल रहे हैं जो कि खुद चैंपियन टीमें हैं। मुझे लगता है कि हमने अच्छी गेंदबाजी की। यहां आपको दूसरी टीम को श्रेय देना होगा। कोहली ने कहा, अपने साथियों की आलोचना करने के बजाय वह श्रीलंकाई बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के लिये उनकी सराहना करना चाहेंगे। 

उन्होंने कहा, अगर कोई टीम इस तरह की मानसिकता से क्रिकेट खेलती है और अपने शॉट का अच्छा नमूना पेश करती है तो आपको उनकी प्रशंसा करनी पड़ेगी और कहना होगा कि बहुत अच्छा खेले।

SO FUNNY: विराट हुए 0 पर आउट पर फैन्स ने इस लड़की को किया ट्रोल

मौजूदा चैंपियन भारत अब करो या मरो वाली स्थिति में आ गया है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाला मैच अब वास्तविक क्वार्टर फाइनल बन गया है जिसमें जीत दर्ज करने वाली टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएगी। 

अब असल में हर मैच क्वार्टर फाइनल बन गया है

कोहली ने कहा, हां, यह बेहद रोमांचक बन गया है। अब असल में हर मैच क्वार्टर फाइनल बन गया है। हमारे ग्रुप में विशेषकर प्रत्येक टीम के दो-दो अंक हैं और अगर आप अपना अगला मैच जीत जाते हो तो आगे बढ़ जाओगे जो कि मेरी नजर में सभी टीमों के लिये रोचक स्थिति है। 

कोहली ने कहा, इस टूनार्मेंट से जुड़े हर व्यक्ति और प्रशंसकों के लिये भी रोचक स्थिति है। यह बेहतरीन स्थिति है जहां आपको एक तरह से दो क्वार्टर फाइनल मैच खेलने हैं और अब यह अधिक प्रतिस्पधीर् क्रिकेट बनने वाला है। इसलिए हमारे सामने अब पूरी परिस्थिति स्पष्ट है और इससे सभी टीमों के लिये आगे बढ़ने का मार्ग खुला है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाजी में भरपायी की कोशिश होगी
 
कोहली ने कहा कि कल रात गेंदबाजों के नहीं चल पाने के कारण अब जब टीम रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिये उतरेगी तो बल्लेबाजी में इसकी भरपायी करने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा, बल्लेबाजी में हमने अच्छी तरह से पारी को आगे बढ़ाया। मेरा मानना है कि हमने पयार्प्त रन बनाये थे। हां जब आप पीछे मुड़कर देखते हो तो कुछ ऐसे दौर थे जबकि हम तेजी से रन बना सकते थे लेकिन मुझे यह बड़ा मसला नहीं लगता। 

कोहली ने कहा, हो सकता है कि अब हम अगले कुछ मैचों में इस पर ज्यादा जोर दें जिससे हमारे स्कोर 20 रन अतिरिक्त जुड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें अगला मैच इसी मैदान (ओवल) पर खेलना है। कोहली से पूछा गया कि इस हार के बाद वह टीम का मनोबल कैसे बढ़ाएंगे, उन्होंने कहा, यह बल्लेबाजी के पतन जैसा ही है। जब आप की बल्लेबाजी इकाई नहीं चल पाती है तो आप बैठकर यह नहीं सोचते कि सब कुछ यहीं पर समाप्त हो गया। आप यह सोचकर आगे बढ़ते हो कि यह एक बुरा दिन था। इसको भूल जाओ। टेस्ट मैच में आपके पास सोचने के लिये काफी समय होता है क्योंकि मैच पांच दिन तक चलता है। 

भारतीय क्रिकेट कोच को लेकर बड़ी खबरः कुंबले का कोच बने रहना लगभग...

उन्होंने कहा, लेकिन छोटे प्रारूपों में मुझे लगता है कि आपको इसे भूलकर आगे बढ़ना होता है। हम यहां नहीं बैठ सकते और यह नहीं सोच सकते कि लोगों की हमारे बारे में क्या धारणा होगी या टीम के रूप में लोगों ने हमसे क्या उम्मीद लगायी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें