फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटकैमरून ग्रीन ने 29 फरवरी को शतक जड़ हासिल की ये उपलब्धि, इस खास क्लब में हुए शामिल

कैमरून ग्रीन ने 29 फरवरी को शतक जड़ हासिल की ये उपलब्धि, इस खास क्लब में हुए शामिल

कैमरून ग्रीन 29 फरवरी को शुरू हुए टेस्ट के पहले दिन शतक ठोकने वाले दुनिया के मात्र तीसरे ही बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले ये उपलब्धि साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और नील मैकेंजी हासिल कर चुके हैं।

कैमरून ग्रीन ने 29 फरवरी को शतक जड़ हासिल की ये उपलब्धि, इस खास क्लब में हुए शामिल
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला कैमरून ग्रीन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी वेलिंगटन टेस्ट में शतक जड़ ना सिर्फ अपनी टीम की लाज बचाई है, बल्कि एक खास उपलब्धि भी हासिल की है। ग्रीन का यह शतक 29 फरवरी के दिन आया जो तारीख चार साल में एक बार आती है। ग्रीन 29 फरवरी को शुरू हुए टेस्ट मैच के पहले दिन शतक ठोकने वाले दुनिया के मात्र तीसरे ही बल्लेबाज बने हैं। जी हां, ग्रीन से पहले ये उपलब्धि साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और नील मैकेंजी हासिल कर चुके हैं। इन दोनों ही अफ्रीकी बल्लेबाजों ने एक ही मैच में यह शतक जड़ा था।

विराट कोहली या रोहित शर्मा नहीं, ये शख्स है 2024 में क्रिकेट का सबसे पावरफुल इंडियन

बात 29 फरवरी को खेले गए टेस्ट मैच के पहले दिन शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की करें तो इस सूची में ग्रीम स्मिथ और नील मैकेंजी का नाम सबसे ऊपर आता है। इन दोनों खिलाड़ियों ने बांग्लादेश के खिलाफ 2008 में चैटोग्राम टेस्ट में शतक जड़े थे। ग्रीम स्मिथ ने पहले दिन नाबाद 223 रन बनाए थे, वहीं मैकेंजी नाबाद 169 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे।

अब 103 रनों की नाबाद पारी खेल कैमरून ग्रीन इस लिस्ट में शामिल होने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने हैं। ग्रीन के इस शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट के नुकसान पर 279 रन बोर्ड पर लगाए। ग्रीन के अलावा कोई भी कंगारू बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया।

कैमरून ग्रीन के शतक ने बचाई ऑस्ट्रेलिया की लाज, वेलिंगटन टेस्ट के पहले दिन न्यूजीलैंड ने छुड़ाए पसीने

कैमरून ग्रीन उस समय बल्लेबाजी करने आए जब मेहमान टीम मुश्किल में थी। ऑस्ट्रेलिया 65 रन पर स्टीव स्मिथ (31) और मार्नस लाबुशेन (1) के रूप में दो बड़े बल्लेबाज खो चुका था। देखते ही देखते ग्रीन के आगे उस्मान ख्वाजा (33) और ट्रेविस हेड (1) भी पवेलियन का रास्ता नाप चुके थे। ऐसे में ग्रीन का पिच पर टिके रहना अहम हो गया था।

IND vs ENG: राहुल द्रविड़ के लिए ध्रुव जुरेल का ये पोस्ट जीत लेगा आपका भी दिल, फैंस ने लुटाया प्यार

उन्होंने मिचेल मार्श के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। मगर मार्श के आउट होने के बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के आउट होने का सिलसिला शुरू हुआ। हालांकि ग्रीन एक छोर पर खड़े रहे और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक ठोका। वह 155 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से 103 रन बनाकर नाबाद हैं। उनका साथ जोश हेजलवुड दे रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें