फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास, बनाया था ऐसा रिकॉर्ड जो आजतक नहीं टूटा

ब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास, बनाया था ऐसा रिकॉर्ड जो आजतक नहीं टूटा

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन बेहद खास है। दुनिया के महान बल्लेबाजों में शामिल वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अब तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़...

ब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास, बनाया था ऐसा रिकॉर्ड जो आजतक नहीं टूटा
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 12 Apr 2020 02:51 PM
ऐप पर पढ़ें

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन बेहद खास है। दुनिया के महान बल्लेबाजों में शामिल वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अब तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। लारा ने 12 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगुआ के सेंट जोन्स में चौथे टेस्ट मैच में 582 गेंदों पर 400 रनों की सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी खेली थी, जोकि टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। यह मैच हालांकि ड्रॉ रहा था। 

ब्रायन लारा से पहले टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के नाम था। उन्होंने लारा के रिकॉर्ड से छह महीने पहले ही जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन का स्कोर बनाया था। 

बाबर आजम के कवर ड्राइव की जबरा फैन हैं यह भारतीय महिला क्रिकेटर- VIDEO

लारा ने अपनी 400 रनों की पारी वाले मैच में पहले दिन 86 रन बनाए थे। दूसरे दिन खेल समाप्त होने तक वह 313 रन बना चुके थे। उन्होंने रामनरेश श्रवण के साथ तीसरे विकेट के लिए सर्वाधिक 232 रनों की साझेदारी की थी। इसके बाद उन्होंने रिडली जैकब्स (नाबाद 107) के साथ छठे विकेट के लिए 282 रन की नाबाद पार्टनरशिप की थी। 

अधर में लटक गए हैं महेंद्र सिंह धोनी, वर्ल्ड कप 2019 के बाद ही संन्यास लेना चाहिए था: शोएब अख्तर

ब्रायन लारा ने इसके बाद मैच के तीसरे दिन लंच के बाद 400 रनों का ऐतिहासिक आंकड़ा छुआ था। उन्होंने अपनी पारी में 43 चौके और चार छक्के जड़े। लारा की इस पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 751 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड टीम की पहली पारी 285 रन पर समेट दी। 

इंग्लैंड टीम ने हालांकि वापसी की और फॉलोऑन खेलते हुए कप्तान माइकल वॉन (140) की बदौलत पांच विकेट पर 422 रन बना डाले और अंत में मैच ड्रॉ रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें