फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बड़ा ऐलान, टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए BCCI और CA ने उठाया ये कदम

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बड़ा ऐलान, टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए BCCI और CA ने उठाया ये कदम

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बड़ा ऐलान हो गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चार मैचों की नहीं, बल्कि पांच मैचों की होगी। टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए BCCI और CA ने ये कदम उठाया है

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बड़ा ऐलान, टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए BCCI और CA ने उठाया ये कदम
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 25 Mar 2024 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अब चार मैचों की टेस्ट सीरीज नहीं, बल्कि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। पहली बार दोनों देशों के बीच इस ट्रॉफी की शुरुआत 1991-92 में हुई थी। इसके बाद से लगातार ये ट्रॉफी 4-4 मैचों की सीरीज के तौर पर खेली जा रही है, लेकिन सोमवार 25 मार्च को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीसीसीआई के साथ मिलकर इस बात का ऐलान किया है कि इस साल के आखिर में शुरू होने वाली ये टेस्ट सीरीज पांच मैचों की होगी। 

इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया 2024-25 टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल आने वाले दिनों में जारी होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यानी सीए ने एक्स पर बताया, "1991-92 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया और भारत इस समर सीजन में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में प्रतिस्पर्धा करेंगे। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए विस्तारित सीरीज 2024-25 में घरेलू समर सीजन की सबसे बड़ी सीरीज होगी। पूरे सीजन का शेड्यूल जल्द जारी होगा।" पहला टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः IPL 2024 Schedule: नॉकआउट मैच अहमदाबाद और चेन्नई में, 26 मई को फाइनल 

बीसीसीआई और सीए ने संयुक्त रूप से इसकी घोषणा की। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सीए की प्रेस रिलीज में कहा, "बीसीसीआई टेस्ट क्रिकेट की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के अपने समर्पण पर दृढ़ है, एक ऐसा प्रारूप जिसे हम सर्वोच्च सम्मान में रखते हैं। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को पांच टेस्ट मैचों तक बढ़ाने में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारा सहयोग टेस्ट क्रिकेट के महत्व को बढ़ावा देने और इसे आगे बढ़ाने के लिए हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता को दिखाता है।"

दोनों टीमों के बीच पिछली चार टेस्ट सीरीज का नतीजा भारत के पक्ष में रहा है। यहां तक कि दो बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया है, जिसमें 2018-19 और 2020-21 की टेस्ट सीरीज शामिल हैं। हालांकि, पैट कमिंस एंड कंपनी ने पिछले साल लंदन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारतीय टीम को हराया था। पर्थ इस साल पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की मेजबानी करेगा। हालांकि, शेड्यूल के लिए अभी इंतजार करना होगा। 

Advertisement