फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसट्टेबाज संजीव चावला को तिहाड़ जेल की एक अलग सेल में रखा जाएगा

सट्टेबाज संजीव चावला को तिहाड़ जेल की एक अलग सेल में रखा जाएगा

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की संलिप्तता वाले क्रिकेट मैच फिक्सिंग मामले के एक प्रमुख आरोपी और कथित सट्टेबाज संजीव चावला को न्यायिक हिरासत में भेजे जाने पर यहां तिहाड़ जेल में एक अलग...

सट्टेबाज संजीव चावला को तिहाड़ जेल की एक अलग सेल में रखा जाएगा
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 13 Feb 2020 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की संलिप्तता वाले क्रिकेट मैच फिक्सिंग मामले के एक प्रमुख आरोपी और कथित सट्टेबाज संजीव चावला को न्यायिक हिरासत में भेजे जाने पर यहां तिहाड़ जेल में एक अलग प्रकोष्ठ में रखा जाएगा। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार (13 फरवरी) को यह जानकारी दी।

ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करके लाए गए चावला को दिल्ली की एक अदालत ने 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा कि प्रत्यर्पण संधि के अनुसार, सभी बुनियादी सुविधाओं को सुनिश्चित किया जाएगा और राजनयिक पहुंच प्रदान की जाएगी। उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। कैदी को एक अलग प्रकोष्ठ में रखा जाएगा।

अपराध शाखा की एक टीम ब्रिटिश नागरिक चावला (50) को सुबह यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे लेकर पहुंची। भारत ने ब्रिटिश अधिकारियों को चावला को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने और जेल में मारपीट से सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

कपिल देव ने 'उस' घटना को बताया भयानक, बोले-क्रिकेट अब भद्रजनों का खेल नहीं रहा

जबरन वसूली रैकेट की जांच करते मैच फिक्सिंग मामले सामने आया
वहीं दूसरी ओर, दिल्ली पुलिस ने वर्ष 2000 में एक जबरन वसूली रैकेट की जांच करते हुए कथित सट्टेबाज संजीव चावला और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की टेलीफोन पर हुई बातचीत को टेप किया था। इसके बाद खेल में एक बड़े स्कैंडल का पता चला था।

जांचकर्ताओं ने 2000 में मैच फिक्सिंग मामले का पर्दाफाश किया था, जिसके बाद कई क्रिकेट प्रेमियों का इस खेल पर विश्वास डगमगा गया था। चावला को बृहस्पतिवार (13 फरवरी) को लंदन से प्रत्यर्पित करके यहां लाया गया है।

मामले की जांच करने वाले ईश्वर सिंह ने बताया कि करोल बाग के एक व्यवसायी ने दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी कि दुबई से उसके बाद उगाही की कॉल आई है। उन्होंने बताया, ''संदिग्धों के नंबर को टेप किया गया और उन नंबरों में से एक नंबर का इस्तेमाल चावला करता था।" चावला ने वडोदरा में 16 मार्च, 2000 को क्रोनिए से मैच के बारे में भी बात की थी।

वर्नन फिलेंडर का बड़ा बयान, बोले-CSA में विवाद नहीं होता तो और खेलता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें