फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटBirthday: कभी जूते खरीदने के लिए बेच दी अपनी साइकिल और आज हैं स्टार क्रिकेटर

Birthday: कभी जूते खरीदने के लिए बेच दी अपनी साइकिल और आज हैं स्टार क्रिकेटर

टीम इंडिया में कई बेहतरीन गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए विश्व क्रिकेटम अपनी चमक बिखेरी। इसी लिस्ट में प्रवीण कुमार भी आते हैं।

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानMon, 02 Oct 2017 05:31 PM

जूते खरीदने के लिए बेची साइकिल

जूते खरीदने के लिए बेची साइकिल1 / 2

टीम इंडिया में कई बेहतरीन गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए विश्व क्रिकेटम अपनी चमक बिखेरी। इसी लिस्ट में प्रवीण कुमार भी आते हैं। प्रवीण टीम इंडिया के लिए 2007 से 2012 तक खेले और इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए।

आज प्रवीण का जन्मदिन है। वो उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 अक्टूबर 1986 को जन्मे थे। प्रवीण ने इंडियन क्रिकेट टीम में मीडियम पेसर के रूप में खास जगह बनाई। उनके जन्मदिन पर पेश हैं कुछ खास बातें....

प्रवीण कुमार को बचपन से ही क्रिकेट से बहुत लगाव था। एक बार उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए 10वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम छोड़ दिए। इससे उनकी मां को काफी गुस्सा आया और फिर प्रवीण को डांट खानी पड़ी थी।

जब प्रवीण अंडर-19 में चयन के लिए तैयार थे, तब उन्हें ब्रांडेड जूतों की जरूरत थी। इसलिए उन्होंने अपनी साइकिल बेच दी थी। हालांकि उनके पिता सकट सिंह चाहते थे के प्रवीण पहलवान बनें, लेकिन उन्होंने क्रिकेट को चुना।

अगली स्लाइड में पढ़ें : प्रवीण कुमार का क्रिकेट करियर

प्रवीण ने बनाए कई रिकॉर्ड

प्रवीण ने बनाए कई रिकॉर्ड2 / 2

प्रवीण कुमार टीम इंडिया के अच्छे गेंदबाजों में शामिल रहे हैं। उन्होंने नवम्बर 2007 में टीम इंडिया के लिए पहला वनडे मैच खेला था। उन्होंने यह मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जिसमें एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे। यह पाक और भारत के बीच खेली गई वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला था। इस सीरीज के बाद प्रवीण ने कुल 68 वनडे मैच खेले, जिनमें 77 विकेट हासिल किए। 

Ranking: ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद कोहली और रोहित को मिला बड़ा फायदा

इस दिग्गज खिलाड़ी को टेस्ट फोर्मेट में ज्यादा मौका नहीं मिला। प्रवीण ने टीम इंडिया के लिए कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 27 विकेट झटके हैं। उन्होंने जनवरी 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। वहीं अगस्त 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला था। 

प्रवीण का आईपीएल करियर अच्छा रहा है। वो इस लीग में किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लौर और गुजरात लायंस की तरफ से खेल चुके हैं। प्रवीण आईपीएल 2017 में गुजरात की तरफ से 6 मैच खेले थे, जिसमें 6 विकेट हासिल किए थे।