फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटB'DAY SPL: भारत का वो खिलाड़ी जो मिस्टर भरोसेमंद के नाम से मशहूर हुआ

B'DAY SPL: भारत का वो खिलाड़ी जो मिस्टर भरोसेमंद के नाम से मशहूर हुआ

द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उन्होंने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का...

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानThu, 11 Jan 2018 06:41 AM

द्रविड़ रहे हैं टीम के मिस्टर भरोमंद खिलाड़ी

द्रविड़ रहे हैं टीम के मिस्टर भरोमंद खिलाड़ी1 / 2

भारतीय क्रिकेट टीम में दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ के नाम बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने विश्व क्रिकेट में एक अलग ही तरह की छवि बनायी है। जब द्रविड़ मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरते थे तब अच्छे-अच्छे गेंदबाजों की हालत खराब हो जाती थी। आज द्रविड़ का जन्मदिन है। उन्होंने 1996 में अप्रैल 1996 में पहला वनडे मैच खेला था। 

INDvSA: टीम इंडिया के बल्लेबाजों को सहवाग की नसीहत, बताई वापसी की कितनी है संभावना

द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उन्होंने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। इस मैच में भारत के बेहतरीन कप्तान सौरव गांगुली ने भी अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी।

द्रविड़ ने लॉर्ड्स के मैदान पर अपने पहले टेस्‍ट मैच में 95 रन बनाए थे, लेकिन उनकी इस नायाब पारी की सौरव गांगुली की शतकीय पारी के सामने उतनी चर्चा नहीं मिल पाई जितनी मिलनी चाहिए थी। गांगुली ने अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक (131रन) बनाया और सारी वाहवाही लूट ले गए।

अगली स्लाइड में पढ़ें : कुछ ऐसा रहा है द्रविड़ का करियर

दमदार रहा है द्रविड़ का करियर

दमदार रहा है द्रविड़ का करियर2 / 2

द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए, जिसमें 36 शतक, 63 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वनडे में भारत के लिए 344 मैच खेलकर 12 शतक और 83 अर्धशतकों की मदद से 10889 रन बनाए।

U19 WC: विश्वकप से पृथ्वी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, इस कंपनी ने..

वर्तमान में राहुल द्रविड़ भारत की जुनियर टीम को कोचिंग दे रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में भारत की अंडर-19 टीम ने साल 2016 में बांग्लादेश में खेले गए विश्वकप में फाइनल तक का सफर तय किया था, जहां उसे वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा।