फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को मिली सबसे बड़ी हार, अकेले विराट कोहली ने 18 रन से हराया

वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को मिली सबसे बड़ी हार, अकेले विराट कोहली ने 18 रन से हराया

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका की टीम को अपने इतिहास की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। यहां तक कि टीम अकेले विराट कोहली से ही 18 रन से हार गई। विराट ने 101 रन की पारी खेली। 

वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को मिली सबसे बड़ी हार, अकेले विराट कोहली ने 18 रन से हराया
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 05:40 AM
ऐप पर पढ़ें

वर्ल्ड कप 2023 का 37वां मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला गया। ये उन दो टीमों के बीच खेला गया, जो आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल में टॉप पर हैं। इससे भी ज्यादा दिलचस्प बात ये थी कि दोनों टीमें सेमीफाइनल्स के लिए क्वॉलिफाई कर चुकी हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि मुकाबला रोमांचक होगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। टीम इंडिया ने इस मैच को एकतरफा बना दिया और साउथ अफ्रीका की टीम को अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। एक बल्लेबाज के बराबर भी टीम रन नहीं बना सकी। 

दरअसल, इस मैच में साउथ अफ्रीका को 243 रनों से हार का सामना करना पड़ा। तेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली टीम 327 रनों के जवाब में महज 83 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह टीम को वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे करारी हार का सामना करना पड़ा। वर्ल्ड कप के इतिहास में भी ये टीम की सबसे बड़ी हार है। इतना ही नहीं, साउथ अफ्रीका की पूरी टीम अकेले विराट कोहली से ही हार गई। विराट कोहली ने इस मैच में 101 रन बनाए थे, जबकि साउथ अफ्रीका के 11 बल्लेबाज मिलकर 100 रन नहीं बना पाए। इस तरह विराट ने उनको अकेले 18 रन से मात दे दी। 

World Cup 2023 : सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों की बराबरी करने पर क्रिकेट जगत ने की कोहली की तारीफ, देखिए रिएक्शन

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के साथ ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब पूरी टीम सामने वाली टीम के खिलाड़ी के बराबर भी रन नहीं बना सकी। इससे पहले 2013 में श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 169 रन साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाए थे और साउथ अफ्रीका की टीम 140 रन बनाकर ढेर हो गई थी। वहीं, रनों के लिहाज से टीम की अब तक की सबसे बड़ी हार 182 रनों की थी, जो पाकिस्तान के खिलाफ टीम को 2002 में मिली थी। हालांकि, भारत ने अब पाकिस्तान को पीछे छोड़कर साउथ अफ्रीका को 243 रनों से हराकर नया इतिहास लिख दिया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें