फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIRE vs IND: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

IRE vs IND: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

भुवी ने अपने 3 ओवर के कोटे में 16 रन खर्च कर एक विकेट लिया, इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। भुवी को यह विकेट एंड्रयू बालबर्नी के रूप में मिला जिन्हें उन्होंने पहले ही ओवर में बोल्ड किया।

IRE vs IND: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 27 Jun 2022 08:01 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Bhuvneshwar Kumar highest wicket taker in T20I powerplay: भारत और आयरलैंड के बीच डबलिन में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमरा ने इतिहास रचते हुए एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। भुवी ने अपने 3 ओवर के कोटे में 16 रन खर्च कर एक विकेट लिया, इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। भुवनेश्वर को आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र विकेट पावरप्ले में मिला और वह अब T20I क्रिकेट में पहले 6 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में सैमुअल बद्री और टिम साउदी को पछाड़ा है।

IRE vs IND: तकनीकी खराबी के चलते भुवनेश्वर कुमार ने तोड़ा शोएब अख्तर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, फेंकी 208 kmph की स्पीड से गेंद

भुवनेश्वर कुमार को एकमात्र विकेट मेजबान टीम के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी के रूप में मिला जिन्हें भुवी ने पहले ही ओवर की 5वीं गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। भुवी के नाम T20I पावरप्ले में अब 34 विकेट हो गए हैं और वह पहले 6 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर पहुंच गए हैं।

IRE vs IND: सूर्यकुमार यादव गोल्डन डक पर आउट होकर हुए ट्रोल, कोहली-रोहित की अनचाही लिस्ट में बनाई जगह

T20I क्रिकेट में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट

34 विकेट- भुवनेश्वर कुमार
33 विकेट- सैमुअल बद्री
33 विकेट- टिम साउथी 
27 विकेट- शाकिब अल हसन
27 विकेट- जोश हेजलवुड

भुवनेश्वर कुमार के T20I करियर पर नजर डालें तो उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में खेले 65 मुकाबलों में इतने ही विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 5 विकेट लेने का रहा है।

बात मुकाबले की करें तो, बारिश की खलल की वजह से मैच काफी देर से शुरू हुआ। 12-12 ओवर के हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। मेजबान टीम के लिए टेक्टर ने 33 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 64 रन की नाबाद पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर ही आयरलैंड भारत के सामने 109 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही। दीपक हुड्डा के 29 गेंदों पर 47 रनों के दम पर भारत 16 गेंदें शेष रहते मैच जीतने में कामयाब रहा। सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 28 जून को इसी मैदान पर खेला जाना है।
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।