DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटENG vs WI: बेन स्टोक्स पहली बार करेंगे कप्तानी, जो रूट नहीं खेलेंगे पहला टेस्ट

ENG vs WI: बेन स्टोक्स पहली बार करेंगे कप्तानी, जो रूट नहीं खेलेंगे पहला टेस्ट

एजेंसी,लंदनMridula Bhardwaj
Wed, 01 Jul 2020 06:48 AM
ENG vs WI: बेन स्टोक्स पहली बार करेंगे कप्तानी, जो रूट नहीं खेलेंगे पहला टेस्ट

इससे पहले सीनियर स्तर पर कभी टीम का नेतृत्व नहीं करने वाले ऑल राउंडर और विश्व कप की जीत के नायक बेन स्टोक्स को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए मंगलवार (30 जून) को इंग्लैंड का कप्तान नियुक्त किया गया। उन्हें जो रूट की जगह कप्तान बनाया गया है, जो अपने बच्चे के जन्म के कारण पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। रूट की पत्नी कैरी इस सप्ताह मां बनने वाली वाली है और वह अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में रहना चाहते हैं। रूट बुधवार को टीम का शिविर छोड़ देंगे।

बेन स्टोक्स पहली बार इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम की अगुवाई करेंगे। उन्होंने अब तक इंग्लैंड की तरफ से 63 टेस्ट मैचों में 4056 रन बनाने के अलावा 147 विकेट भी लिए हैं। स्टोक्स ने इसके अलावा 95 वनडे और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं लेकिन उन्होंने अब तक प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए या टी20 मैचों में भी कप्तानी नहीं की है। इस तरह से वह इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में सबसे कम अनुभवी कप्तान बनेंगे। 

रोहित शर्मा सर्वकालिक तीन या पांच बेस्ट सलामी बल्लेबाजों में से एकः श्रीकांत

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बयान में कहा, ''पिछले साल जुलाई से रूट के साथ उप कप्तान रहे डरहम के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स साउथम्पटन में पहले टेस्ट मैच में टीम की अगुवाई करेंगे।''

बेन स्टोक्स के साथ जोस बटलर को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। वह पूर्व में रूट के साथ भी यह भूमिका निभा चुके हैं और सीमित ओवरों की टीम में इयोन मोर्गन के साथ उप कप्तान हैं। 
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच साउथम्पटन में आठ जुलाई से शुरू होगा। स्टोक्स के साथ जोस बटलर उप-कप्तान की जिम्मेदारी निभाएंगे।

ईसीबी ने कहा कि अस्पताल से लौटने के बाद रूट सात दिनों तक खुद को पृथकवास में रखेंगे और 13 जुलाई से मैनचेस्टर में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले टीम से जुड़ेंगे। दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से शुरू होगा। 

टी20, वनडे इंटरनैशनल और टेस्ट तीनों फॉर्मैट में विराट कोहली के फैन हैं आरोन फिंच

बता दें कि दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 8 से 12 जुलाई के बीच साउथैंप्टन में होने वाले पहले टेस्ट मैच से होगी। सीरीज का दूसरा मैच 16 से 20 जुलाई के बीच मैनचेस्टर में खेले जाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 24 से 28 जुलाई के बीच मैनचेस्टर में ही खेला जाएगा। 

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज का फुल शेड्यूल-

पहला टेस्ट 8-12 जुलाई (एजिस बॉउल)
दूसरा टेस्ट 16-20 जुलाई (ओल्ड ट्रैफर्ड)
तीसरा टेस्ट 24-28 जुलाई (ओल्ड ट्रैफर्ड)

ENG vs WI: बेन स्टोक्स पहली बार करेंगे कप्तानी, जो रूट नहीं खेलेंगे पहला टेस्ट
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें