bcci will conduct india cricket team coach selection today in mumbai - रवि शास्त्री या कोई और होगा भारतीय क्रिकेट टीम का कोच, आज हो सकता है फैसला DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रवि शास्त्री या कोई और होगा भारतीय क्रिकेट टीम का कोच, आज हो सकता है फैसला

file photo of indian coach ravi shastri and captain virat kohli  ap

भारतीय क्रिकेट टीम को जल्द ही नया कोच मिल सकता है। हो सकता है रवि शास्त्री की ही अगुवाई में भारतीय क्रिकेट अपने आगे के सफर पर चले। यह भी हो सकता है कि रवि शास्त्री की जगह भारतीय क्रिकेट टीम का कोच कोई और हो। अभी तक का अपडेट यह है कि कोच के लिए छह उम्मीदवारों का चयन किया गया है। कपिल देव की अगुवाई में क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल ने जिन छह नामों को शॉर्ट लिस्ट किया है उनमें रवि शास्त्री के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी, वेस्टइंडीज के पूर्व ओपनर फिल सिमंस, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच रॉबिन सिंह हैं। आज लगभग तय हो जाएगा कि भारतीय क्रिकेट टीम की बागडोर किस ''गुरू'' के हाथ में होगी। इन सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू आज मुंबई में होना है, वहीं रवि शास्त्री वेस्टइंडीज दौरे पर होने के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस साक्षात्कार में हिस्सा लेंगे। वैसे क्रिकेट के विशेषज्ञों का मानना है कि रवि शास्त्री के कार्यकाल को ही आगे बढ़ाया जा सकता है। कप्तान विराट कोहली की भी रवि शास्त्री के साथ अच्छी ट्यूनिंग है। विंडीज दौरे पर जाने से पहले कोहली कह भी चुके हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम शास्त्री के साथ खुश हैं।

करीब 2000 आवेदन

सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस पद के लिए छह लोगों के नाम चुने थे, जिन्हें साक्षात्कार के दिन और समय की जानकारी दे दी गई है। बीसीसीआई के पास टीम के विभिन्न कोचों के पदों के लिए कुल 2000 आवेदन आए थे जिसके बाद उन्होंने मुख्य कोच के लिए छह लोगों के नाम चुने हैं। टीम के स्पोर्ट स्टाफ (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच) का चुनाव मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद करेंगे। हालांकि भारतीय टीम के कोच के लिए फिलहाल मौजूदा कोच रवि शास्त्री का नाम सबसे आगे चल रहा है। शास्त्री टीम के कप्तान विराट कोहली की भी पसंद हैं ऐसे में उनका पलड़ा बाकी लोगों से भारी है।

चयनित उम्मीदवारों का लेखाजोखा

रॉबिन सिंह

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह को एक समय संकट मोचक कहा जाता था। उनके बल्ले से निकले ज्यादातर स्वीप शॉट सीमा रेखा से बाहर ही गिरते थे। क्षेत्ररक्षण में उन्होंने कई बार ऐसे कैच लपके हैं जिन्हें आज भी याद किया जाता है। वे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व फील्डिंग कोच भी रह चुके हैं। उन्हें 2007-09 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का फील्डिंग कोच बनाया गया था। 2008 में रॉबिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स के कोच बनाए गए थे। 2010 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 3 साल के लिए साइन किया था। उनकी अगुवाई में मुंबई इंडियंस 2010 में उपविजेता बनी थी।

टॉम मूडी (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर मूडी भी भारतीय क्रिकेट टीम के कोच की दौड़ में शामिल हैं। मूडी पिछले छह सालों से आईपीएल की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के कोच थे। उनके कोच रहते ही टीम ने 2016 में इस खिताब को जीता था और 2018 के आईपीएल की उपविजेता बनी थी।

लाल चंद राजपूत (भारत)

कोच के दावेदारों में लाल चंद राजपूत इस समय जिम्बाब्वे टीम के कोच हैं। वह इससे पहले भारत, भारत ए और अफगानिस्तान टीम के भी कोच रह चुके हैं। राजपूत के नेतृत्व में ही भारत ने वर्ष 2007 में पहले टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था। जून 2019 में कनाडा टी-20 लीग की टीम विनिपेगहॉक्स के कोच बने।

माइक हेसन (न्यूजीलैंड)

माइक हेसन 2012 से 2018 तक विश्वकप की उपवविजेता टीम न्यूजीलैंड के कोच रहे हैं। वह अपनी राष्ट्रीय टीम के सबसे लंबे समय तक कोच रहे। उनका अनुबंध 2019 विश्व कप तक था, लेकिन उन्होंने उससे पहले ही इस्तीफा दे दिया। हेसन 2011-12 में केन्या के कोच रहे।

फिल सिमंस (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज सिमंस इस वर्ष इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्वकप में अफगानिस्तान टीम के कोच थे। 

श्रीधर को चुनौती देंगे जोंटी रोड्स

कोच रवि शास्त्री के साथ उनके सपोर्ट स्टाफ में इस समय बल्लेबाजी कोच के रुप में संजय बांगड़, गेंदबाजी कोच के रुप में भरत अरुण और फील्डिंग कोच के रुप में आर श्रीधर शामिल हैं। इन चारों को ही नए चुनाव की प्रक्रिया में स्वत: ही प्रविष्टि मिल गई। शास्त्री की तरह अरुण भी अपने पद पर बने रहने के दावेदार हैं, जबकि श्रीधर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स से कड़ी चुनौती मिल सकती है।

संजय बांगड़ के सामने कड़ी चुनौती

बल्लेबाजी कोच के लिए संजय बांगड़ के सामने प्रवीण आमरे, विक्रम राठौड़ और जे अरुण कुमार की चुनौती रहेगी। ये तीनों घरेलू और आईपीएल स्तर पर कोचिंग से जुड़े रहे हैं। सपोर्ट स्टाफ का चयन बीसीसीआई की चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद करेंगे। 

पूर्व भारतीय क्रिकेट चयनकर्ता वीबी चंद्रशेखर का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

विराट ने हासिल किया वह मुकाम जहां सचिन और पोंटिंग भी नहीं पहुंच सके

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bcci will conduct india cricket team coach selection today in mumbai