फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटVIDEO: वेंकटेश के बर्थडे पर BCCI को याद आया कभी न भूलने वाला भारत-पाक का ये मैच

VIDEO: वेंकटेश के बर्थडे पर BCCI को याद आया कभी न भूलने वाला भारत-पाक का ये मैच

भारत के क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिनका करियर बहुत लंबा तो नहीं रहा लेकिन यादगार जरूर था। इन्हीं खिलाड़ियों में से एक नाम आता है दिग्गज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का। प्रसाद के जन्मदिन...

VIDEO: वेंकटेश के बर्थडे पर BCCI को याद आया कभी न भूलने वाला भारत-पाक का ये मैच
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Aug 2018 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिनका करियर बहुत लंबा तो नहीं रहा लेकिन यादगार जरूर था। इन्हीं खिलाड़ियों में से एक नाम आता है दिग्गज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का। प्रसाद के जन्मदिन के मौके पर बीसीसीआई ने उन्हें याद करते हुए एक ऐसे मैच का वीडियो शेयर किया है जो हर इंडियन क्रिकेट फैन ने कई बार देखा होगा।

वेंकटेश प्रसाद का जन्म 5 अगस्त 1969 में कर्नाटक के मैसूर में हुआ। भारत के लिए वेंकटेश प्रसाद ने 33 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 96 विकेट अपने नाम किए। हालांकि प्रसाद टेस्ट से ज्यादा वनडे के लिए याद किए जाते हैं। बीबीसीआई ने आज उनके 49वें जन्मदिन पर 1996 में भारत और पाकिस्तान का उस वनडे मैच का वीडियो शेयर किया, जिसमें प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच मजेदार जंग देखने को मिली थी। 

PICS: श्रीसंत का ये रूप देखकर उड़ जाएंगे होश, 'बाहुबली' जैसी बनाई बॉडी

वर्ल्ड कप के इस कांटे की टक्कर वाले मैच में पाकिस्तान भारत के 288 रनों के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा था। तभी मैच के 15वें ओवर में आमिर सोहेल ने प्रसाद की गेंद पर शानदार चौका मारकर उन्हें बैट से इशारा करते हुए ये कहने की कोशिश की कि मैं वहां फिर चौका मारूंगा। लेकिन अगली ही गेंद पर प्रसाद ने सोहेल का विकेट उखाड़ दिया और पूरे जोश में उस पल का जश्न मनाया। इस विकेट का असर ऐसा हुआ कि पाकिस्तान अंत में यह मैच 39 रनों से हार गया।

ENGvIND: विराट कोहली के नाम जुड़ा ये अनचाहा रिकॉर्ड, वीरू को छोड़ा पीछे

हालांकि आज भी वेंकटेश प्रसाद का आमिर सोहेल को बोल्ड करना, वनडे इतिहास के कभी ने भूलने वाले पलों में से एक है। वेंकटेश प्रसाद ने भारत के लिए 161 वनडे खेले। इस दौरान उन्होंने 196 विकेट हासिल किए। रिटायर होनो के बाद वो भारत के बॉलिंग कोच भी रहे। फिलहाल प्रसाद, किंग्स इलेवन पंजाब के बॉलिंग कोच हैं।

Video में देखिए प्रसाद और आमिर सोहेल की रोमांचक जंग:

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें