फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटएमएस धोनी के इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लेने पर BCCI ने दी प्रतिक्रिया

एमएस धोनी के इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लेने पर BCCI ने दी प्रतिक्रिया

अपनी लाजवाब कप्तानी और फिनिशिंग के हुनर से महानतम क्रिकेटरों में शुमार दो बार के विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर पिछले एक साल...

एमएस धोनी के इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लेने पर BCCI ने दी प्रतिक्रिया
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Aug 2020 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

अपनी लाजवाब कप्तानी और फिनिशिंग के हुनर से महानतम क्रिकेटरों में शुमार दो बार के विश्व कप विजेता भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर पिछले एक साल से उनके भविष्य को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लगा दिया। वह हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग में खेलेंगे जो 19 सितंबर से यूएई में आयोजित की जा रही है। बीसीसीआई ने एक बयान में उनके कैरियर की ऐतिहासिक उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि इस शानदार विरासत को दोहरा पाना मुश्किल होगा।

क्या टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार एमएस धोनी की जर्सी नंबर-7 को रिटायर कर देना चाहिए?

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह एक युग का अंत है। क्या शानदार क्रिकेटर रहा है देश के लिए और दुनिया के लिए। मैदान पर बिना किसी मलाल के उसने अलविदा कहा।

बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा कि जब उन्होंने खेलना शुरू किया था, तब से वह आज तक खेल को बहुत कुछ देकर जा रहे हैं। वे इस युग के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। मैं समझता हूं कि यह उनका व्यक्तिगत फैसला है और हमें इसकी इज्जत करनी चाहिए। मैं उनको आईपीएल और आगे के भविष्य के लिए शुभकामनाएं दे हूं।

धोनी ने तीसरी बार अपने करियर को लेकर फैसले से चौंकाया, इंटरनैशनल क्रिकेट को अचानक कहा 'गुडबाय'

धोनी के करियर की बात करें तो उन्होंने वनडे क्रिकेट में पांचवें से सातवें नंबर के बीच में बल्लेबाजी के बावजूद 50 से अधिक की औसत से 10773 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए और भारत को 27 से ज्यादा जीत दिलाई। आंकड़ों से हालांकि धोनी के कैरियर ग्राफ को नहीं आंका जा सकता। धोनी की कप्तानी, मैच के हालात को भांपने की क्षमता और विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती ने पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों को दीवाना बना दिया था। वह कभी जोखिम लेने से पीछे नहीं हटे।

आईपीएल में तीन बार चेन्नई को जिताकर वह 'थाला' कहलाए। चेन्नई टीम के सीईओ काशी विश्वनाथ ने हाल ही में कहा था कि वह कम से कम 2022 तक टीम के लिए खेलते रहेंगे। पिछले साल धोनी ने प्रादेशिक सेना में अपनी यूनिट को सेवाएं दी जिसमें वह मानद लेफ्टिनेंट कर्नल है। इसके साथ ही रांची में जैविक खेती भी की और कुछ मौकों पर नेट पर अभ्यास करते भी नजर आए।

एमएस धोनी के संन्यास के ऐलान से इमोशनल हुए कप्तान विराट कोहली 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें