BCCI Remembers 2011 World Cup win Mahendra Singh Dhoni Six and Rakesh Shrma - VIDEO: महेंद्र सिंह धोनी के छक्के की BCCI ने इस खास व्यक्ति से की तुलना DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: महेंद्र सिंह धोनी के छक्के की BCCI ने इस खास व्यक्ति से की तुलना

MS Dhoni

हर भारतीय के लिए 2 अप्रैल का दिन खास है। इस दिन के खास होने के पीछे दो कारण हैं। दरअसल, 2 अप्रैल को ही साल 1984 में तत्कालीन सोवियत संघ के अंतरीक्ष यात्रियों के साथ राकेश शर्मा ने उड़ान भरी ​थी और भारत के पहले अंतरीक्ष यात्री बने। और साल 2011 में 2 अप्रैल को ही भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका हराकर दूसरी बार वनडे विश्व कप का खिताब जीता। इससे पहले साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टडंडीज को हराकर भारत ने वनडे विश्व कप का खिताब जीता था। इस तरह हर भारतीय के लिए 2 अप्रैल का दिन दोहरी कामयाबी का जश्न मनाने का दिन है। 

हालांकि बीसीसीआई के इस वीडियो पर कई लोगों ने गौतम गंभीर को भी इस मौके पर याद करते हुए उन्हें 'अनसंग हीरो' कहा। गौतम गंभीर ने इस मैच में 97 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने इस मैच में कोहली के साथ 109 रनों की साझेदारी और धोनी के साथ 97 रनों की साझेदारी की थी। 2 अप्रैल 1984 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और सोवियत संघ के इंटरकॉसमॉस कार्यक्रम के एक संयुक्त अंतरिक्ष अभियान के तहत राकेश शर्मा आठ दिन तक अंतरिक्ष में रहे। 

राकेश शर्मा उस समय भारतीय वायुसेना में स्क्वाड्रन लीडर और फाइटर पायलट थे। सोयूज टी-11 में राकेश शर्मा ने उड़ान भरी थी। इस यात्रा के दौरान राकेश शर्मा ने 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट अंतरिक्ष में बिताए था। मॉस्को से जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने राकेश शर्मा से पूछा अंतरिक्ष से हिंदुस्तान कैसा दिखाई देता है, तो उन्होंने कहा था, 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा'।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BCCI Remembers 2011 World Cup win Mahendra Singh Dhoni Six and Rakesh Shrma