DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान रॉयल्स ने बनाया स्टीव स्मिथ को कप्तान, BCCI ने उठाया सवाल

बीसीसीआई के अधिकारी ने माना कि बोर्ड ने सीए के निर्णय को ध्यान में रखकर वॉर्नर-स्मिथ को आईपीएल के पिछले सीजन में खेलने की इजाजत नहीं दी थी। इसलिए, कप्तान बनाने से पहले राजस्थान को विचार करना चाहिए था।

rr vs rcb  buttler and gopal shine in rajasthan first win of season

इंडियन प्रीमियर लीग की (IPL 2019) फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे को कप्तानी से हटाकर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve smith) को इस सीजन के शेष बचे मैचों के लिए टीम की कमान सौंपी और उनके इस निर्णय से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) हैरान है। दक्षिण अफ्रीका में पिछले वर्ष हुए सैंडपेपर विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कहा था कि स्मिथ अगले दो सालों तक सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू टूनार्मेंट में कप्तानी नहीं कर पाएंगे। स्मिथ के क्रिकेट खेलने पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था, जो अब समाप्त हो चुका है।

बीसीसीआई के अधिकारी ने माना कि बोर्ड ने सीए के निर्णय को ध्यान में रखकर डेविड वॉर्नर और स्मिथ को आईपीएल के पिछले सीजन में खेलने की इजाजत नहीं दी थी। इसलिए, स्मिथ को कप्तान बनाने से पहले राजस्थान को अपने निर्णय पर विचार करना चाहिए था।

SRH के लिए परेशान करने वाली खबर, IPL छोड़कर जा रहा ये खिलाड़ी 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “प्रशासकों की समिति (COA) ने खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय को ध्यान में रखकर उन्हें आईपीएल के पिछले संस्करण में हिस्सा नहीं लेने दिया था। तो उनकी कप्तानी पर लगाए गए प्रतिबंध का क्या हुआ? क्या वह भी इस फैसले का हिस्सा नहीं है? या सीए के फैसले पर केवल अपनी सुविधा के अनुसार अमल किया जाएगा। सीओए को इस मामले पर संज्ञान लेना चाहिए और फ्रेंचाइजी को उत्तर भी देना होगा।”

आईपीएल के पिछले संस्करण में स्मिथ और वॉर्नर पर प्रतिबंध लगाते हुए सीओए ने कहा था, “बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सी.के खन्ना, आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी के साथ परामर्श करने के बाद सीओए ने स्मिथ और वॉर्नर के आईपीएल 2018 में भाग लेने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बीसीसीआई को उम्मीद है कि आईपीएल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के मन में क्रिकेट की भावना और खिलाड़ियों एवं मैच अधिकारियों के लिए बनाई गई आचार संहिता के प्रति सर्वोच्च सम्मान है।”

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का संविधान कहता है कि अगर एक पूर्ण सदस्य कोई निर्णय लेता है, तो अन्य सदस्यों को भी इसका पालन करना चाहिए और इसलिए विभिन्न देशों ने अपने खिलाड़ियों को आईसीएल में खेलने की अनुमति नहीं दी क्योंकि बीसीसीआई उसका समर्थन नहीं करता था।”

अनोखी सजा: राहुल-पांड्या को 10 शहीदों की पत्नियों को देने होंगे 1-1 लाख रुपए
 
मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबला शुरू होने से पहले राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट के प्रमुख जुबिन भरुचा ने कहा, “अजिंक्य टीम में हैं और वह हमेशा रॉयल्स के साथ रहेंगे। उन्होंने 2018 में चुनौतीपूर्ण माहौल में टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था। वह हमारी टीम और नेतृत्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने हुए हैं और स्टीव को जहां भी जरूरत होगी वह उनकी मदद करेंगे।” 

उन्होंने कहा, “स्टीव सभी प्रारूपों में दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। हमें विश्वास है कि वह रॉयल्स को सफलता की ओर ले जा सकते हैं।” रहाणे ने इस सीजन के आठ मैचों में अबतक 201 रन बनाए हैं, जिसमें 70 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वहीं, स्मिथ ने सात मैचों में अबतक 186 रन बनाए हैं, जिसमें नाबाद 73 रन उनका सवोर्च्च स्कोर है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BCCI not happy with Rajasthan Royals naming Steve Smith captain in IPL 2019